Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

किसानों का हल्ला बोल: अभेद्य किले में तब्दील हुई दिल्ली, जानें क्या हैं पाबंदियां और क्या है छूट?

farmers protest in delhi- India TV Hindi

Image Source : FILE PHOTO
किसानों का हल्ला बोल

मंगलवार को किसानों ने मेगा विरोध मार्च का आहवान किया है। इससे पहले, सरकार ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में सिंघू, गाजीपुर और टिकरी सीमाओं पर सुरक्षा व्यवस्था तेज कर दी है। इस महीने की शुरुआत में, संयुक्त किसान मोर्चा के नेता जगजीत सिंह डल्लेवाल ने दावा किया था कि देश भर से 200 से अधिक किसान संघ “दिल्ली चलो” मार्च में भाग लेंगे। 13 फरवरी को दिल्ली मार्च की तैयारी कर रहे किसानों की मांग है कि केंद्र सरकार फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) की गारंटी वाला कानून बनाए। किसानों के मार्च को लेकर दिल्ली में सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है। मार्च तक दिल्ली में धारा 144 लागू कर दी गई है, जगह-जगह बैरिकेडिंग की गई है। पूरी दिल्ली एक अभेद्य किले में तस्दील हो गई है। 

क्या-क्या प्रतिबंध लगाए गए हैं?

– दिल्ली पुलिस ने एक आदेश जारी कर दिल्ली और उत्तर प्रदेश के बीच सभी सीमाओं पर बड़ी सभाओं पर रोक लगा दी है।

– उत्तर प्रदेश से राष्ट्रीय राजधानी में ट्रैक्टर, ट्रॉली, बस, ट्रक और वाणिज्यिक वाहनों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

– किसी भी प्रदर्शनकारी को आग्नेयास्त्र, तलवार, त्रिशूल, भाले और रॉड सहित हथियार ले जाने की अनुमति नहीं है।

– हरियाणा सरकार द्वारा अंबाला, कुरूक्षेत्र, कैथल, जिंद, हिसार, फतेहाबाद और सिरसा समेत सात जिलों में मोबाइल इंटरनेट सेवाओं पर प्रतिबंध लगाया है और एक साथ ज्यादा मैसेज भेजने की मनाही है।  

– कई जिलों में, हरियाणा सरकार ने वॉयस कॉल को छोड़कर मोबाइल नेटवर्क पर प्रदान की जाने वाली सभी डोंगल सेवाओं को भी निलंबित कर दिया है।

क्या प्रतिबंध नहीं है?

दिल्ली पुलिस द्वारा जारी यातायात सलाह के अनुसार, “दिल्ली से गाज़ीपुर सीमा के माध्यम से गाजियाबाद जाने वाला यातायात अक्षरधाम मंदिर के सामने पुश्ता रोड या पटपड़गंज रोड / मदर डेयरी रोड या चौधरी चरण सिंह मार्ग आईएसबीटी आनंद विहार से होकर महाराजपुर से बाहर निकल सकता है या यूपी गाजियाबाद में अप्सरा बॉर्डर से।”

दिल्ली से हरियाणा जाने वाले लोगों के लिए अधिकारी सिंघू बॉर्डर के आसपास डायवर्जन लागू करेंगे।

जबकि बहादुरगढ़ और रोहतक की ओर जाने वाले भारी/वाणिज्यिक वाहनों/ट्रकों की आवाजाही की अनुमति है, उन्हें नजफगढ़ झरोदा सीमा के माध्यम से हरियाणा में प्रवेश करने के लिए नांगलोई चौक से नजफगढ़ नांगलोई रोड का उपयोग करने की सलाह दी जाती है।

पुलिस सूत्रों ने बताया कि दिल्ली पुलिस के एक हजार से ज्यादा जवानों को बॉर्डर पर तैनात किया गया है। किसानों को राष्ट्रीय राजधानी में प्रवेश करने से रोकने के लिए अधिकारियों ने सीमाओं पर सुरक्षा बैरिकेड लगा दिए हैं।

प्रदर्शनकारी किसानों को वाहनों में शहर में प्रवेश करने से रोकने के लिए सड़कों पर कीलें लगा दी गई हैं।

 प्रत्येक सीमा क्षेत्र में 1,000 से 1,500 दिल्ली पुलिस कर्मी तैनात किए जाएंगे। हालांकि, तैनाती का पैटर्न और कर्मियों की संख्या इन क्षेत्रों की स्थिति के अनुसार बदल जाएगी।

Latest India News

Source link

cgliveupdate
Author: cgliveupdate

Share this post:

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल