Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

Rajya Sabha Chunav: राज्यसभा जा सकती हैं सोनिया गांधी, जानें किस राज्य से कांग्रेस को मिलेंगी कितनी सीटें

Rajya Sabha Election Sonia Gandhi can go to Rajya Sabha, know how many seats Congress will get from - India TV Hindi

Image Source : PTI
राज्यसभा जाने वाली हैं सोनिया गांधी?

राज्यसभा चुनाव की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। 26 फरवरी को राज्यों की 56 राज्यसभा सीटों पर चुनाव होगा। इन 56 सीटों में से 9 सीटें तो कांग्रेस पार्टी के खाते में जाने वाली है। भाजपा और टीएमसी ने अपने-अपने उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर दी है। हालांकि कांग्रेस की तरफ से अबतक नामों का ऐलान नहीं हो सका है। दरअसल कांग्रेस की राज्य इकाईयों की तरफ से इस बार दबाव है कि उक्त राज्य के व्यक्ति को ही राज्यसभा भेजा जाए। पिछले राज्यसभा के चुनाव के दौरान महाराष्ट्र और राजस्थान में एक उम्मीदवार इन राज्यों से नहीं था। इससे कांग्रेस की राज्य इकाई खासा नाराज चल रही थी। इस बार पार्टी के शीर्ष नेताओं पर दबाव है कि राज्य के नताओं को ही राज्यसभा भेजा जाए।

सोनिया गांधी जाएंगी राज्यसभा?

सूत्रों की मानें तो इस बार सोनिया गांधी को भी राज्यसभा भेजा जा सकता है। हालांकि वो राज्यसभा के लिए दक्षिण भारत का कोई राज्य चुनेंगी या फिर उत्तर भारत से इसकी शुरुआत करेंगी। इस बाबत कोई जानकारी सामने नहीं आई है। सूत्रों की मानें तो पार्टी नाम का ऐलान बहुत करके विरोधी खेमे को कोई मौका नहीं देना चाहती है। ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि कांग्रेस की तरफ से राज्यसभा भेजे जाने वाले नामों की घोषणा लास्ट मिनट पर की जाएगी। पिछले चुनाव में महाराष्ट्र से इमरान प्रतापगढ़ी को राज्यसभा भेजा गया था। इस बार राज्य से एक सीट कांग्रेस पार्टी को मिलने की उम्मीद थी, लेकिन अशोक चव्हाण के पार्टी छोड़ने के बाद अगर उनके साथ कुछ विधायक भी पार्टी छोड़ेंगे तो ऐसे में कांग्रेस को महाराष्ट्र में राज्यसभा की एक भी शीट नहीं मिलेगी।

कांग्रेस को कहां से मिलेंगी कितनी सीटें?

राजस्थान की 5 राज्यसभा सीट में से सिर्फ नीरज डांगी ही राजस्थान से इकलौते राज्यसभा सांसद हैं। इसके अलावा पिछले चुनाव में रणदीप सिंह सुरजेवाला, मुकुल वासनिक और प्रमोद तिवारी को राजस्थान से राज्यसभा भेजा गया था, जो राजस्थान के रहने वाले नहीं थे। इसके अलावा राजस्थान से ही राज्यसभा पहुंचने वालों में केसी वेणुगोपाल और डॉक्टर मनमोहन सिंह का नाम भी शामिल है। ऐसे में राजस्थान के नेता राज्य से ही किसी नेता को राज्यसभा भेजने की मांग कर रहे हैं। बता दें कि मध्य प्रदेश से भी कांग्रेस पार्टी को राज्यसभा की केवल एक ही सीट मिलने वाली है। इस सीट के लिए नामों की लिस्ट लंबी है, जिसमें पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ का नाम भी शामिल है। कर्नाटक से कांग्रेस को 3, बिहार से 1, तेलंगाना से 2, हिमाचल प्रदेश और झारखंड से 1-1 सीट मिलने वाली है। 

Latest India News

Source link

cgliveupdate
Author: cgliveupdate

Share this post:

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल