Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

UAE के बाद कतर की यात्रा पर भी जाएंगे पीएम मोदी, देश के अमीर से मिलेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी। - India TV Hindi

Image Source : SOCIAL MEDIA
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी।

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 13 तारीख को संयुक्त अरब अमीरात यानी की यूएई की यात्रा पर रवाना होने वाले हैं। अपनी यात्रा में पीएम मोदी राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान के साथ मिलकर जरूरी मुद्दों पर चर्चा करेंगे। इसके साथ पीएम अपनी यात्रा के दौरान अबु-धाबी में बन रहे यूएई के पहले हिंदू मंदिर का उद्घाटन भी करेंगे। हालांकि, अब ताजा खबर आई है कि पीएम मोदी यूएई के बाद कतर की यात्रा पर भी जाने वाले हैं। बता दें कि कतर ने आज ही भारत के 8 पूर्व नौसैनिकों को जेल से रिहा किया है। ऐसे में पीएम मोदी का कतर दौरा खास रहने वाला है। 

यहां जानें पीएम की यात्रा का शेड्यूल

विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा ने जानकारी दी है कि 14 फरवरी को अपनी यूएई यात्रा पूरी करने के बाद पीएम मोदी 14 फरवरी की दोपहर को कतर की राजधानी दोहा की यात्रा करेंगे। यात्रा के दौरान पीएम मोदी कतर के अमीर शेख तमीम बिन हमद और उच्च गणमान्य व्यक्तियों के साथ मिलकर द्विपक्षीय वार्ता करेंगे। यह प्रधानमंत्री की कतर की दूसरी यात्रा होगी। विदेश सचिव ने बताया है कि भारत और कतर के बीच मजबूत द्विपक्षीय व्यापार वर्तमान में 20 बिलियन डॉलर का है। 

अन्य कैदियों का क्या?

कतर की जेल में बंद 8 पूर्व नौसैनिकों को रिहा कर दिया गया है। संयुक्त अरब अमीरात, कतर और अन्य देशों में भारतीय कैदियों की संख्या के बारे में पूछे जाने पर, विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा ने जानकारी दी है कि भारत सरकार के पास परामर्शदाता संवाद और चर्चा के लिए व्यापक तंत्र हैं, जिसमें भारतीय प्रणाली और उन देशों की प्रणालियों को शामिल किया गया है। सरकार के प्रमुख कार्यों में से सभी भारतीय कैदियों की शीघ्र रिहाई की दिशा में काम करना शामिल है, चाहे वे किसी भी देश में हों। 

यूएई में बन रहे पहले हिंदू मंदिर के बारे में बात करते हुए विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा ने कहा कि बीएपीएस मंदिर का उद्घाटन कार्यक्रम पीएम मोदी की यूएई यात्रा का प्रमुख हिस्सा है। अभी उपलब्ध जानकारी के अनुसार, उद्घाटन के दिन मंदिर में लगभग 2000-5000 भक्तों के आने की उम्मीद है।

ये भी पढ़ें- राज्यों में उपमुख्यमंत्री बनाना संविधान का उल्लंघन नहीं, सुप्रीम कोर्ट ने खारिज की याचिका




कर्नाटक से दिल्ली प्रदर्शन करने जा रहे थे किसान, भोपाल में पुलिस ने पकड़ा

 

Latest India News

Source link

cgliveupdate
Author: cgliveupdate

Share this post:

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल