Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

Rajya Sabha Chunav: राजस्थान से राज्यसभा उम्मीदवार होंगी सोनिया गांधी, जानें कौन कहां से लड़ सकता है चुनाव

Rajya Sabha Election Sonia Gandhi will be Rajya Sabha candidate from Rajasthan- India TV Hindi

Image Source : PTI
राजस्थान से राज्यसभा जा सकती हैं सोनिया गांधी

26 फरवरी को राज्यसभा की 56 सीटों के लिए चुनाव कराए जाएंगे। भाजपा ने तो अपने उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर दी है। लेकिन कांग्रेस की तरफ से अबतक नामों का ऐलान नहीं किया गया है। सूत्रों की मानें तो सोनिया गांधी राजस्थान से कांग्रेस की राज्यसभा उम्मीदवार हो सकती हैं। वहीं अभिषेक मनु सिंघवी कर्नाटक से, अखिलेश प्रसाद सिंह बिहार से राज्यसभा उम्मीदवार हो सकते हैं। बात दें कि पार्टी एक बार फिर सैय्यद नासिर हुसैन, अजय माकन को राज्यसभा उम्मीदवार घोषित कर सकती है। जानकारी के मुताबिक अगले एक से दो दिनों में कांग्रेस अपने उम्मीदवारों के नामों का ऐलान कर सकती है।

प्रदेश कांग्रेस कमेटी का दबाव

बता दें कि कांग्रेस की राज्य इकाईयों में पिछले चुनावों के मद्देनजर नाराजगी देखने को मिल रही है। उनका कहना है कि जिस राज्यसभा का उम्मीदवार उसी राज्य से चुना जाए। दरअसल पिछली बार कई राज्यों में ऐसा देखने को मिला, जहां राज्यसभा उम्मीदवार दूसरे राज्यों के लोगों को बनाया गया। बता दें कि कांग्रेस विरोधी खेमे को किसी तरह का मौका नहीं देना चाहती है। ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि कांग्रेस की तरफ से राज्यसभा भेजे जाने वाले नामों की घोषणा लास्ट मिनट पर की जाएगी। पिछले चुनाव में महाराष्ट्र से कांग्रेस ने इमरान प्रतापगढ़ी को राज्यसभा भेजा था। 

कांग्रेस के पास कहां-कितनी सीटें

इस बीच अशोक चव्हाण कांग्रेस पार्टी से इस्तीफा दे दिया है। ऐसे में अब अगर और विधायक कांग्रेस का दामन छोड़ते हैं तो महाराष्ट्र में कांग्रेस के पास एक भी राज्यसभा सीट का विकल्प नहीं बचेगा। बता दें कि राज्य की इकाईयों का कहना है कि राज्य के ही किसी नेता को राज्य का प्रतिनिधित्व दिया जाए। अगर कांग्रेस के लिहाज से राज्यसभा की सीटों की बात करें तो मध्य प्रदेश में कांग्रेस पार्टी के पास केवल एक राज्यसभा सीट रहेगी। इसके लिए कई लोगों के नाम पर चर्चा चल रही है, जिसमें एक नाम पूर्व सीएम कमलनाथ का भी है। वहीं कर्नाटक में कांग्रेस को 3, तेलंगाना में 2, बिहार, हिमाचल प्रदेश और झारखंड में 1-1-1 सीट मिलने की संभावना है।

Latest India News

Source link

cgliveupdate
Author: cgliveupdate

Share this post:

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल