Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

India Tv Poll: क्या भारत रत्न के ऐलान का 2024 के लोकसभा चुनाव पर असर पड़ेगा?

इंडिया टीवी पोल के नतीजे।- India TV Hindi

Image Source : INDIA TV
इंडिया टीवी पोल के नतीजे।

नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने इस साल पांच हस्तियों को भारत रत्न देने की घोषणा की है। इनमें चौधरी चरण सिंह, पीवी नरसिम्हा राव, एमएस स्वामीनाथन, कर्पूरी ठाकुर और लाल कृष्ण आडवाणी के नाम शामिल हैं। वहीं इन पांचों विभूतियों को भारत रत्न सम्मान देने की घोषणा के बाद ये चर्चा तेज हो गई है कि इसका सीधा असर आगामी लोकसभा चुनावों पर पड़ेगा। बता दें कि लोकसभा चुनावों में अब ज्यादा दिन शेष नहीं है, ऐसे में विपक्ष भी इस घोषणा को लोकसभा चुनाव से जोड़कर देख रहा है। हालांकि अब सवाल उठता है कि क्या भारत रत्न के ऐलान का 2024 के लोकसभा चुनाव पर असर पड़ेगा? इसी को लेकर INDIA TV ने अपने पोल के जरिए जनता की नब्ज टटोली, जिस पर चौंकाने वाले जवाब मिले।

क्या था सवाल?

हमने अपने पोल में जनता से यह पूछा था कि ‘क्या भारत रत्न के ऐलान का 2024 के लोकसभा चुनाव पर असर पड़ेगा?’ इसके लिए हमने जनता के सामने ‘हां’, ‘नहीं’ और ‘कह नहीं सकते’ तीन ऑप्शन दिए थे। इस पोल में जनता ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। हमें कुल 13470 लोगों की राय जानने का मौका मिला। इस पोल में ज्यादातर लोगों का कहना था कि भारत रत्न के लिए पांचों नामों के ऐलान का 2024 के लोकसभा चुनाव पर असर पड़ेगा।

आंकड़ों में कैसा रहा पोल का नतीजा?

वहीं अगर आंकड़ों की बात करें तो इस मतदान में कुल 13470 लोगों ने हिस्सा लिया। इनमें से ज्यादातर, यानी 82 फीसदी लोगों का मानना था कि भारत रत्न के लिए घोषित किए गए पांचों नामों का लोकसभा के चुनाव पर असर पड़ेगा। वहीं 15 फीसदी लोगों का मानना था कि भारत रत्न की घोषणा का आगामी लोकसभा चुनाव पर कोई खास असर नहीं दिखेगा। ऐसे लोगों का मानना है कि लोकसभा चुनाव आम मुद्दों पर ही लड़ा जाएगा। इसके अलावा 3 फीसदी लोगों ने ‘कह नहीं सकते हैं’ का ऑप्शन चुना। इन 3 फीसदी लोगों ने ‘भारत रत्न की घोषणा का लोकसभा चुनाव पर असर’ मामले में हां या ना में से किसी तरफ जाना पसंद नहीं किया।

यह भी पढ़ें- 

यूपी में भी INDI गठबंधन को बड़ा झटका, जयंत चौधरी ने किया NDA में शामिल होने का ऐलान

महाराष्ट्र के पूर्व सीएम अशोक चव्हाण बीजेपी में शामिल होंगे, गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की: सूत्र

Latest India News

Source link

cgliveupdate
Author: cgliveupdate

Share this post:

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल