Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

किसानों और सरकार के बीच बैठक में कई मुद्दों पर पेंच फंसा, सरकार ने MSP पर कमेटी बनाने की पेशकश की

सरकार ने की MSP पर कमेटी...- India TV Hindi

Image Source : PTI
सरकार ने की MSP पर कमेटी बनाने की पेशकश

एक तरफ किसान 13 फरवरी को दिल्ली में विरोध प्रदर्शन करने जा रहे हैं। वहीं दूसरी तरफ किसानों और सरकार के बीच बीते दिनों हुई बैठक में कई मुद्दों पर अब भी पेंच फंसा हुआ है। दरअसल एमएसपी पर गारंटी को लेकर केंद्र सरकार ने कहा कि एक कमेटी बनाई जाएगी। इस हाई पावर कमेटी में किसानों को भी शामिल किया जाएगा, जो कि एक निर्धारित समय में कोई फैसली लेगी। इस फैसले का किसानों ने स्वागत किया और कहा कि इसका तुरंत ही ऐलान किया जाए। वहीं किसानों की कर्ज माफी पर केंद्र सरकार ने कहा कि कोऑपरेटिव सोसाइटियों के कर्ज माफ कर देते हैं। बैकों की कार्ज माफी पर बातचीत के बाद ही कोई फैसला हो सकता है। 

किसानों और सरकार की बैठक 

इस बैठक में किसानों ने कहा कि कोऑपरेटिव सोसाइटियों के साथ ही बैंकों के कर्जों की माफी भी तुरंत की जाए। बता दें कि इस मीटिंग में मौजूद किसान नेता रणजीत सिंह राजू का अब बयान भी आया है। उन्होंने इस दौरान कहा कि कुछ मांगों पर सहमति बनी लेकिन हम एमएसपी की गारंटी, किसानों की कर्ज माफी और स्वामीनाथन आयोग के रिकमेंडेशन को लागू होने के ऐलान पर फाइनल बात की जाएगी। उन्होंने कहा कि सरकार से इस मुद्दे पर सहमति बनती दिख रही है लेकिन किसानों की मांगे अहम है। बता दें कि बीते दिनों किसानों ने दिल्ली-नोएडा मार्ग पर विरोध प्रदर्शन करने की बात कही थी, इस कारण दिल्ली-एनसीआर में लोगों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ा था।

दिल्ली में धरना देंगे किसान

इस बीच पंजाब के किसानों ने दिल्ली चलो का नारा लगाते हुए दिल्ली में विरोध प्रदर्शन करने की योजना बनाई है। इसी कड़ी में हरियणा सरकार ने पंजाब से सटी सीमाओं को सील कर दिया है। वहीं हरियाणा के कई जिलों में धारा 144 लागू कर दी गई है और इंटरनेट सेवाओं को पूरी तरह से बंद कर दिया गया है। बता दें कि इस बीच दिल्ली-एनसीआर में और हरियाणा जाने के लिए भी ट्रैफिक एडवाइजरी जारी की गई है। इसके तहत कुछ मार्गों को पूरी तरह बंद कर दिया गया है, जिसके बदले वाहनों को अन्य रूट पर डायवर्ट किया जाएगा, जिसके जरिए यात्री अपने गंतव्य पर पहुंचेंगे। 

Latest India News

Source link

cgliveupdate
Author: cgliveupdate

Share this post:

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल