Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

Farmer Protest LIVE Update: शंभू बॉर्डर पर किसानों का जबरदस्त हंगामा, पुलिस ने आंसू गैस के गोले छोड़े


  • 12:07 PM (IST)
    Posted by Mangala Yadav

    शंभू बॉर्डर पर किसानों पर पुलिस का बड़़ा एक्शन

    किसानों के दिल्ली कूच के दौरान पंजाब-हरियाणा के शंभू बॉर्डर पर पुलिस ने बड़ा एक्शन लिया है। पुलिस ने रोका तो किसानों ने हंगामा किया। इस दौरान पुलिस ने किसानों पर आंसू गैस के गोले छोड़े हैं। इस बीच जबरदस्त हंगामा हुआ है। आंसू गैस के गोले छोड़ने की वजह से वहां पर धूंआ-धूंसा सा नजर आ रहा है।







  • 12:04 PM (IST)
    Posted by Niraj Kumar

    शंभू बॉर्डर पर जबरदस्त हंगामा

    दिल्ली की ओर कूच कर रहे किसानों ने शंभू बॉर्डर पर जबरदस्त हंगामा किया। पुलिस ने किसानों को आगे बढ़ने से रोकने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़े।







  • 11:57 AM (IST)
    Posted by Mangala Yadav

    इस रास्ते से दिल्ली में घुसेंगे किसान

    बॉर्डर के आसपास के रिमोट एरिया और जिन रास्तों से वाहन नहीं जा सकते वहां से पैदल ही किसानों का जत्था दिल्ली में घुसने का प्रयास करेगा। 1500 ट्रैक्टर और 500 से ज्यादा वाहनों के साथ पंजाब से किसानों ने दिल्ली कूच किया है। किसान शम्भू बॉर्डर (अंबाला), खनोरी (जींद) और डबवाली (सिरसा) की तरफ से दिल्ली तक पहुंचने की कोशिश करेंगे। ट्रैक्टरों में करीब 6 महीने का राशन मौजूद है। इससे पहले केएमएससी की कोर कमेटी और बड़े किसान नेताओं ने हाल में इस मार्च में हिस्सा के लिए केरला, यूपी, बिहार, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, उत्तराखंड और तमिलनाडु के दौरा भी किया था। ट्रैक्टर और ट्रॉली को होम स्टे या फिर कहे तो शेल्टर होम की तर्ज पर तैयार किया गया है ताकि अगर टकराव की स्थिति बने तो लंबे समय तक किसान डट सकें। रणनीति के तहत किसान छोटे-छोटे ग्रुप में भी दिल्ली पहुंचने की कोशिश करेंगे और धर्मशाला, गेस्ट हाउस, धार्मिक स्थलों की सराय के रुकने का इंतजाम करेंगे। किसानों के टारगेट पर पीएम हाउस, गृह मंत्री आवास हैं जिनका घेराव करने की कोशिश होगी।







  • 11:55 AM (IST)
    Posted by Mangala Yadav

    पंजाब पुलिस ने दी किसानों को इजाजत

    पंजाब पुलिस ने अपनी मांगों पर दबाव बनाने के लिए प्रदर्शनकारी किसानों को राजपुरा बाईपास पार कर हरियाणा के अंबाला से दिल्ली की ओर जाने की अनुमति दी

     







  • 11:19 AM (IST)
    Posted by Mangala Yadav

    सागर सिंह कलसी ने कहा शांतिपूर्वक रोकेंगे

     दिल्ली ईस्टर्न रेंज के ज्वाइंट CP सागर सिंह कलसी ने कहा, “किसान संगठनों द्वारा बुलाए गए ‘दिल्ली चलो’ विरोध मार्च को लेकर हमने बहुत कड़े इंतजाम किए हैं। हमारा लक्ष्य है कि किसानों को शांतिपूर्ण तरीके से रोका जाए और ट्रैफिक को लेकर असुविधा ना हो… हमारी पूरी कोशिश है कि हम इस स्थिति से शांतिपूर्ण निपट लेंगे.







  • 11:18 AM (IST)
    Posted by Mangala Yadav

    अर्जुन मुंडा ने कही ये बातें

     केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने कहा, “मैंने चंडीगढ़ दो बार जाकर किसान संगठनों के साथ बातचीत की… लेकिन कुछ चीजों में हमें परामर्श लेने की जरूरत पड़ेगी… इसके लिए हमें ये सुनिश्चित करना चाहिए कि इसका रास्ता क्या होगा… किसानों को समझने की जरूरत है कि भारत सरकार किसानों के हितों की रक्षा करने के लिए प्रतिबद्ध है और उनके साथ-साथ जनसामान्य को कोई कठिनाई ना हो।  







  • 11:17 AM (IST)
    Posted by Mangala Yadav

    ITO चौराहे पर बैरिकेड

      फसलों के लिए MSP की गारंटी वाला कानून बनाने की मांग को लेकर दिल्ली में किसानों के विरोध मार्च के मद्देनजर ITO चौराहे पर दिल्ली पुलिस के जवान और बैरिकेड तैनात किए गए, CRPF की धारा 144 लागू की गई है।

     







  • 11:16 AM (IST)
    Posted by Mangala Yadav

    शंभू सीमा की ओर बढ़ रहे किसान

     किसान अपने ट्रैक्टरों के साथ पंजाब के फतेहगढ़ साहिब से अंबाला के पास शंभू सीमा की ओर बढ़ रहे हैं। किसान यूनियनों ने आज अपनी विभिन्न मांगों को लेकर ‘दिल्ली चलो’ विरोध प्रदर्शन का आह्वान किया है।

     







  • 10:26 AM (IST)
    Posted by Mangala Yadav

    शंभू बॉर्डर से दिल्ली की तरफ रवाना किसान

     किसानों ने हरियाणा-पंजाब के शंभू बॉर्डर से अपना ‘दिल्ली चलो’ मार्च शुरू कर दिया है। किसान ट्रैक्टर्स से दिल्ली की तरफ आगे बढ़ रहे हैं।

     







  • 10:23 AM (IST)
    Posted by Mangala Yadav

    केंद्रीय सचिवालय मेट्रो स्टेशन का गेट बंद

    किसानों के ‘दिल्ली चलो’ विरोध प्रदर्शन के मद्देनजर केंद्रीय सचिवालय मेट्रो स्टेशन का गेट बंद किया गया। आज किसानों के ‘दिल्ली चलो’ मार्च से पहले झाड़ोदा बॉर्डर पर सुरक्षा बढ़ाई गई है। 

     







  • 10:22 AM (IST)
    Posted by Mangala Yadav

    कई जगहों पर लगा लंबा जाम

    किसानों के ‘दिल्ली चलो’ विरोध प्रदर्शन के कारण दिल्ली-गुरुग्राम सीमा पर लंबा जाम लग गया है। वहीं गाजीपुर बॉर्डर पर भी भारी जाम देखा जा रहा है। दिल्ली-नोएडा के चिल्ली बॉर्डर पर भी वाहनों की लंबी कतारें देखी जा रही हैं। इसके अलावा हरियाणा में भी कई सड़कें जाम हैं।

     







  • 10:18 AM (IST)
    Posted by Mangala Yadav

    पंढेर ने सरकार पर बोला हमला

    किसान संगठनों के ‘दिल्ली चलो’ विरोध मार्च पर किसान मजदूर संघर्ष समिति के महासचिव सरवन सिंह पंढेर ने कहा कि कांग्रेस हमें कोई सपोर्ट नहीं करती है। हम कांग्रेस को भी उतना ही दोषी मानते हैं जितनी भाजपा दोषी है। हम किसी के पक्ष वाले लोग नहीं हैं। हम किसान और मजदूर की आवाज उठाने वाले लोग हैं। उन्होंने कहा कि हमने कल की बैठक में एक समाधान खोजने की कोशिश की ताकि हम सरकार से टकराव से बचे और हमें कुछ मिले… हमने कल उनके सामने हरियाणा की स्थिति रखी…पंजाब और हरियाणा के लोगों पर अत्याचार हो रहा है… ऐसा लगता है कि ये दोनों राज्य अब भारत का हिस्सा नहीं हैं, इन्हें अंतर्राष्ट्रीय सीमा माना जा रहा है। 

     







  • 10:15 AM (IST)
    Posted by Mangala Yadav

    किसानों का दिल्ली चलो मार्च शुरू

    पंजाब के फतेहपुर साहिब से किसानों का दिल्ली चलो मार्च शुरू हो गया है। किसान ट्रैक्टर्स ट्राली के साथ दिल्ली की तरफ आगे बढ़ रहे हैं। हालांकि रास्ते में पुलिस ने बैरिकेड्स लगाए हैं। 

     







  • 9:37 AM (IST)
    Posted by Mangala Yadav

    गाज़ीपुर बॉर्डर पर लंबा जाम

     किसानों के ‘दिल्ली चलो’ मार्च से पहले आज गाज़ीपुर बॉर्डर पर भारी ट्रैफिक जाम देखा गया। लोगों को आने-जाने में भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। मिनटों का सफर अब घंटों में पूरा हो रहा है। 

     







  • 9:36 AM (IST)
    Posted by Mangala Yadav

    ड्रोन से किसानों पर छोड़े जा सकते हैं आंसू गैस के गोले

     आज किसानों के ‘दिल्ली चलो’ मार्च से पहले सिंघु बॉर्डर पर भारी सुरक्षा तैनात की गई है। किसानों पर नजर रखने के लिए ड्रोन तैनात किए गए हैं। बताया जा रहा है कि पुलिस ड्रोन के जरिए प्रदर्शनकारी किसानों पर आंसू गैस के गोले भी छोड़ सकती है। इसके लिए पुलिस ने सोमवार को मार्क ड्रिल भी किया था। 

     







  • 9:16 AM (IST)
    Posted by Mangala Yadav

    किसानों को इस तरह रोकेगी पुलिस

    सिंघु बॉर्डर पर किसानों को रोकने के लिए कटीले तार, बेरिकेड्स लगाए गए हैं।  सीमेंट के बेरिकेड्स में कंक्रीट भरके मजबूत किया गया है। ड्रोन से आंसू गैस के गोले दागने के भी इंतजाम किए गए हैं।

     







  • 8:44 AM (IST)
    Posted by Mangala Yadav

    दिल्ली जाने को तैयार किसान

    पंजाब के  फतेहगढ़ साहिब में किसान नेता लखविंदर सिंह ने कहा कि लोग दिल्ली जाने को तैयार हैं और बैठक भी हो रही है…हम आम आदमी को असुविधा नहीं पहुंचाना चाहते…जैसे ही हमें निर्देश मिलेगा बैठक के बाद हम आगे बढ़ेंगे। 

     







  • 8:42 AM (IST)
    Posted by Mangala Yadav

    ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे पर सुरक्षा कड़ी

    किसान संगठनों द्वारा आज बुलाए गए ‘दिल्ली चलो’ विरोध मार्च के मद्देनजर बागपत में ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे पर सुरक्षा कड़ी की गई।







  • 8:39 AM (IST)
    Posted by Mangala Yadav

    नोएडा पुलिस ने जारी की ट्रैफिक एडवाइजरी

    1. चिल्ला बॉर्डर से दिल्ली जाने वाले वाहन सैक्टर 14ए फ्लाई ओवर से गोलचक्कर चौक सैक्टर 15 होकर संदीप पेपर मिल चौक, झुण्डपुरा चौक से गन्तव्य को जा सकेगा। 
    2.  डीएनडी बॉर्डर से दिल्ली जाने वाले वाहन फिल्मसिटी फ्लाई ओवर से सैक्टर 18 होकर एलीवेटेड का प्रयोग कर गन्तव्य को जा सकेगा।
    3.   कालिन्दी बॉर्डर से दिल्ली जाने वाले वाहन महामाया फ्लाई ओवर से सैक्टर 37 होकर गन्तव्य को जा सकेगा।
    4.   यमुना एक्सप्रेस-वे का प्रयोग कर दिल्ली जाने वाला यातायात जेवर टोल से खुर्जा की ओर उतरकर जहांगीरपुर होकर गन्तव्य को जा सकेगा।
    5.   पेरिफेरल एक्सप्रेस-वे से उतरकर सिरसा, परीचौक होकर दिल्ली जाने वाला यातायात सिरसा पर न उतरकर दादरी, डासना होकर गन्तव्य को जा सकेगा।
    6.   आपातकालीन वाहनों को डायवर्जन के दौरान सुरक्षित गन्तव्य की ओर भेजा जायेगा।







  • 8:30 AM (IST)
    Posted by Mangala Yadav

    64 कंपनियां अर्धसैनिक बलों की और 50 कंपनियां हरियाणा पुलिस की तैनात

    हरियाणा पुलिस ने राज्य में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए व्यापक इंतजाम किए हैं। राज्य के विभिन्न जिलों में 114 कंपनियां तैनात की गई हैं, जिनमें से 64 कंपनियां अर्धसैनिक बलों की और 50 कंपनियां हरियाणा पुलिस की हैं। 

     







  • 8:29 AM (IST)
    Posted by Mangala Yadav

    सीमेंट के ब्लॉक्स को किसानों ने नदी में फेंका

    शंभू बॉर्डर पर पंजाब की तरफ से हाईवे के नीचे घग्गर नदी के कच्चे रास्ते पर ट्रैक्टर ट्रालियों को जाने से रोकने के लिए हरियाणा पुलिस ने सुबह के वक्त जो भारी-भरकम सीमेंट के ब्लॉक्स रखवाए थे वो अभी थोड़ी देर पहले रात के वक्त आसपास के स्थानीय ग्रामीणों और किसानों ने मिलकर नीचे नदी की और फेंक दिए हैं। हालांकि अभी भी नेशनल हाईवे के नीचे घग्गर नदी को वहां से पार करके हरियाणा की सीमा में आना काफी मुश्किल है।

     







  • 8:24 AM (IST)
    Posted by Mangala Yadav

    9.30 बजे पीसी करेंगे किसान संगठन

    पंजाब के फतेहगढ़ साहिब में पंजाब किसान मजदूर संघर्ष समिति के महासचिव सरवन सिंह पंढेर ने किसान यूनियन के साथ बैठक की। किसान संगठन आज सुबह  9:30 बजे दिल्ली कूच से पहले प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे। ये प्रेस कॉन्फ्रेंस फतेहगढ़ साहिब में होगी । किसान संगठनों द्वारा आज ‘दिल्ली चलो’ विरोध मार्च का आह्वान किया गया है।

     







  • 7:48 AM (IST)
    Posted by Mangala Yadav

    हरियाणा से दिल्ली आने वाले रोड पर पुलिस बल तैनात

      किसानों द्वारा आज दिल्ली की ओर घोषित मार्च के मद्देनजर हरियाणा के अंबाला के शंभू सीमा पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है। पुलिस बल रात से ही गश्त कर रहे हैं। 

     







  • 7:32 AM (IST)
    Posted by Mangala Yadav

    दिल्ली में बढ़ी चौकसी

      किसानों द्वारा आज राष्ट्रीय राजधानी की ओर घोषित मार्च के मद्देनजर दिल्ली की सीमाओं पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है। गाजीपुर बॉर्डर पर भारी संख्या में पुलिस बल तैनात है। 

     







  • 7:00 AM (IST)
    Posted by Mangala Yadav

    किसान सरकार को टाइम देने के मूड में नहीं

     पंजाब किसान मजदूर संघर्ष कमेटी के महासचिव सरवन सिंह पंधेर का कहना है, कल मंत्रियों के साथ करीब 5 घंटे तक बैठक चली. हमने उनके सामने एक एजेंडा रखा. केंद्र सरकार उस पर सहमति नहीं बना पाई है.” किसी भी बात पर कड़ा फैसला। सरकार हमसे आंदोलन रोकने के लिए समय मांग रही है। लेकिन उन्होंने हमसे 2 साल पहले भी समय मांगा था, जब किसानों का आंदोलन खत्म हुआ था। हमने सोचा कि अब समय देना उचित नहीं है। अगर है तो मजबूत प्रस्ताव है तो हम समय देने के बारे में सोच सकते हैं लेकिन उनके पास कुछ भी नहीं है। 







  • 6:58 AM (IST)
    Posted by Mangala Yadav

    टिकरी बॉर्डर पर भारी पुलिस बल तैनात

      किसानों द्वारा आज राष्ट्रीय राजधानी की ओर घोषित मार्च के मद्देनजर दिल्ली की सीमाओं पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है। टिकरी बॉर्डर पर भारी संख्या में पुलिस और अर्धसैनिक बलों को तैनात किया गया है।

     







  • 6:54 AM (IST)
    Posted by Mangala Yadav

    किसान आज दिल्ली कूच करेंगे

    अपनी उपज के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) की गारंटी देने वाले कानून की मांग को लेकर उत्तर प्रदेश, हरियाणा और पंजाब सहित पड़ोसी राज्यों के किसानों के 13 फरवरी को प्रस्तावित ‘दिल्ली चलो मार्च’ के बाद दिल्ली में प्रवेश करने की उम्मीद है।

     







  • 6:53 AM (IST)
    Posted by Mangala Yadav

    200 से अधिक किसान संघ ‘दिल्ली चलो’ मार्च में भाग लेंगे

    फसलों के लिए एमएसपी की गारंटी के लिए कानून बनाने सहित कई मांगों को स्वीकार करने के लिए केंद्र पर दबाव बनाने के लिए किसान 13 फरवरी को दिल्ली मार्च करेंगे। संयुक्त किसान मोर्चा के नेता जगजीत सिंह डल्लेवाल ने दावा किया कि देश भर से 200 से अधिक किसान संघ ‘दिल्ली चलो’ मार्च में भाग लेंगे। किसान यूनियनों के ‘दिल्ली चलो’ मार्च से पहले, हरियाणा और दिल्ली में अधिकारियों ने वाहनों के प्रवेश को रोकने के लिए कंक्रीट ब्लॉक, सड़क कील अवरोधक और कंटीले तार लगाकर पड़ोसी राज्यों के साथ अपनी सीमाओं को मजबूत कर दिया और इसके अलावा हजारों पुलिस कर्मियों को तैनात किया। धारा 144 लागू कर दी है। 

     







  • 6:52 AM (IST)
    Posted by Mangala Yadav

    पुलिस ने लगाए ये प्रतिबंध

    दिल्ली पुलिस आयुक्त संजय अरोड़ा द्वारा जारी आदेश में राष्ट्रीय राजधानी में रैलियों और ट्रैक्टरों के प्रवेश पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया है, साथ ही हथियार, बोतलें और ज्वलनशील पदार्थों के साथ-साथ ईंटों और पत्थरों जैसे अस्थायी हथियारों और पेट्रोल के डिब्बे या सोडा के संग्रह पर पूर्ण प्रतिबंध है। लाउडस्पीकर के इस्तेमाल पर भी रोक लगा दी गई है।

     







  • 6:47 AM (IST)
    Posted by Mangala Yadav

    सरकार केवल टाइम पास करना चाहती हैः किसान

     केंद्रीय मंत्रियों और किसान नेताओं के बीच बैठक पर किसान नेता जगजीत सिंह दल्लेवाल ने कहा, “काफी देर तक बैठक चली, हर मांग पर चर्चा हुई लेकिन ये मांगें नहीं थीं, यह अलग-अलग समय पर सरकार द्वारा की गई प्रतिबद्धताएं थीं। केंद्रीय मंत्रियों के साथ किसानों की बैठक के बाद किसान मजदूर मोर्चा (KMM) के संयोजक सरवन सिंह पंढेर ने कहा, “सरकार के पास कोई प्रस्ताव नहीं है, वे बस समय निकालना चाहते हैं। हम लोगों ने पूरी कोशिश की है कि हम मंत्रियों से लंबी बातचीत करें और कोई निर्णय निकले लेकिन ऐसा कुछ हुआ नहीं। 

     







  • 6:43 AM (IST)
    Posted by Mangala Yadav

    बैरिकेडिंग तोड़ सकते हैं किसान

    संगरूर के महिला चौक गांव में अपना आधार शिविर स्थापित करने वाले किसानों ने आवश्यक खाद्य आपूर्ति का स्टॉक करने सहित अपनी यात्रा की तैयारी कर ली है। विरोध प्रदर्शन के मद्देनजर, दिल्ली पुलिस ने सोमवार को किसानों के मार्च को लेकर संभावित अशांति और सुरक्षा मुद्दों की चिंताओं के बीच 12 मार्च तक राष्ट्रीय राजधानी में बड़ी सभाओं पर प्रतिबंध लगा दिया। दिल्ली की सीमाओं पर बैरिकेडिंग के बारे में बात करते हुए, किसानों ने कहा कि ये उपाय उन्हें रोक नहीं पाएंगे क्योंकि वे “आधे घंटे में बैरिकेड तोड़ देंगे”।







  • 6:42 AM (IST)
    Posted by Mangala Yadav

    सुबह 10 बजे दिल्ली की तरफ रवाना होंगे किसान

    किसानों का कहना है कि मंगलवार को अपने ‘दिल्ली चलो’ विरोध प्रदर्शन के लिए 2,500 ट्रैक्टर ट्रॉलियों के साथ किसान सुबह 10 बजे पंजाब के संगरूर से हरियाणा होते हुए दिल्ली तक अपनी यात्रा शुरू करने के लिए तैयार हैं।किसान नेताओं ने कहा कि सोमवार को केंद्रीय मंत्रियों के साथ उनकी बैठक “अनिर्णायक” रही क्योंकि उन्होंने कहा, सरकार सभी फसलों पर एमएसपी की उनकी मांग के संबंध में केवल आश्वासन दे रही थी।






  • Source link

    cgliveupdate
    Author: cgliveupdate

    Share this post:

    खबरें और भी हैं...

    लाइव क्रिकट स्कोर

    कोरोना अपडेट

    Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

    राशिफल