Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

ओपिनियन पोल: यूपी में बीजेपी को मिल सकते हैं रिकॉर्डतोड़ वोट!

India TV Opinion Poll, India TV CNX Opinion Poll- India TV Hindi

Image Source : PTI FILE
India TV-CNX के ओपिनियन पोल में बीजेपी की बड़ी जीत का दावा किया गया है।

नई दिल्ली: इंडिया टीवी-सीएनएक्स ओपिनियन पोल के मुताबिक, अगर अभी चुनाव होते हैं तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाला राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) उत्तर प्रदेश की कुल 80 लोकसभा सीटों में से 78 सीटों पर जीत हासिल कर सकता है। यह ओपिनियन पोल आज न्यूज चैनल पर प्रसारित किया गया। सर्वेक्षण में कहा गया है कि विपक्षी I.N.D.I.A. गठबंधन को बाकी की दो सीटों पर जीत मिल सकती है।

पिछले चुनावों में NDA ने जीती थीं 64 सीटें

2019 के लोकसभा चुनावों में एनडीए ने 64 लोकसभा सीटों पर जीत हासिल की थी, समाजवादी पार्टी (5) और कांग्रेस (1) ने छह सीटें जीती थीं, जबकि मायावती की बहुजन समाज पार्टी ने 10 सीटों पर अपना परचम लहराया था। ओपिनियन पोल के मुताबिक, बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए को 53.16 प्रतिशत का बड़ा वोट शेयर मिल सकता है, जबकि I.N.D.I.A. को 32.57 प्रतिशत वोट मिल सकते हैं। बीएसपी को 10.43 फीसदी, और निर्दलीय समेत ‘अन्य’ को 3.84 फीसदी वोट मिलने की संभावना है।

 
वर्तमान में, एनडीए में बीजेपी, आरएलडी, अपना दल (सोनेलाल), निषाद पार्टी और एसबीएसपी शामिल हैं, जबकि I.N.D.I.A. गठबंधन में केवल समाजवादी पार्टी और कांग्रेस शामिल हैं।

क्षेत्रवार सीटों का अनुमान

पश्चिमी यूपी (8), रुहेलखंड (12), बुंदेलखंड (4), और अवध (14) में एनडीए सभी सीटें जीतकर क्लीन स्वीप कर सकता है। लेकिन दोआब (13) में एनडीए 12 सीटों पर और I.N.D.I.A. एक सीट पर जीत हासिल कर सकता है, जबकि पूर्वांचल (29) में एनडीए के खाते में 28 और I.N.D.I.A. के खाते में एक सीट आ सकती है।

क्या रहेगा VIP सीटों का हाल?

इंडिया टीवी-सीएनएक्स सर्वे में 20 वीआईपी सीटों की भी भविष्यवाणी की गई है। सर्वेक्षण के मुताबिक, प्रधानमंत्री मोदी के वाराणसी में “भारी अंतर” से जीतने की संभावना है, जबकि एनडीए के बाकी उम्मीदवार भी मुजफ्फरनगर, बागपत, गाजियाबाद, लखनऊ, इलाहाबाद और फैजाबाद में “भारी अंतर” से जीत सकते हैं।

मैनपुरी में I.N.D.I.A. उम्मीदवार की बडे़ अंतर से जीत हो सकती है, जबकि आज़मगढ़ में I.N.D.I.A. का उम्मीदवार अपने एनडीए प्रतिद्वंद्वी से बीस साबित हो सकता है। सर्वेक्षण का अनुमान है कि एनडीए उम्मीदवार अमेठी, गौतम बुद्ध नगर, पीलीभीत, सुल्तानपुर, कन्नौज और मिर्ज़ापुर में “थोड़ा आगे” रहेंगे। रायबरेली, रामपुर, फ़िरोज़ाबाद, बदायूं और ग़ाज़ीपुर में एनडीए उम्मीदवारों को “कड़े मुकाबले” का सामना करना पड़ सकता है। यूपी की सभी 80 लोकसभा सीटों पर 5 से 23 फरवरी के बीच ओपिनियन पोल कराया गया था।

Latest India News

Source link

cgliveupdate
Author: cgliveupdate

Share this post:

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल