Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

लोकसभा चुनाव के लिए आज तय हो जाएंगे बीजेपी के लगभग 150 उम्मीदवार, कई सांसदों का टिकट कटना तय

bjp- India TV Hindi

Image Source : FILE
बीजेपी

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव नजदीक आ चुके हैं। चुनाव आयोग किसी भी वक्त चुनावी कार्यक्रमों का ऐलान कर सकता है। इस बीच भारतीय जनता पार्टी ने अपनी तैयारी पुख्ता करना शुरू कर दी है। पार्टी का लक्ष्य है कि इन चुनावों में बीजेपी 370 से ज्यादा सीटें जीते।इसके साथ ही पीएम मोदी ने एनडीए के 400 से ज्यादा सीटों को जीतने का लक्ष्य रखा है। इसी क्रम में आज बीजेपी के केंद्रीय कार्यालय में चुनाव समिति की बैठक होने वाली है।

कई राज्यों के उम्मीदवारों के नाम होंगे फाइनल 

इस बैठक से पहले प्रधानमंत्री के आवास पर पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा और अमित शाह के साथ पीएम की बैठक हो रही है। यह बैठक दो घंटे से भी ज्यादा समय तक चली। इस बैठक के बाद तीनों नेता पार्टी मुख्यालय में चुनाव समिति की बैठक में हिस्सा लेंगे। इस बैठक में आज पार्टी अपने कम से कम 150 उम्मीदवारों का नाम तय कर लेगी। सूत्रों के अनुसार, चुनाव समिती की मीटिंग में यूपी, राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, बंगाल, उड़ीसा, झारखंड, बिहार, तेलंगाना, कर्नाटक, दिल्ली और त्रिपुरा जैसे करीब पन्द्रह राज्यों की ज्यादातर लोकसभा सीटों पर उम्मीदवारों के नामों की चर्चा होगी।

कई सांसदों के टिकट कटना तय 

सूत्रों के अनुसार, पहली लिस्ट में कई चौंकाने वाले नाम भी होंगे। कई सांसदों के टिकट कटना तय माना जा रहा है। उनकी जगह पर नए नामों को ऐलान संभव है। माना जा रहा है कि पहली लिस्ट में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, गांधीनगर से अमित शाह, लखनऊ से राजनाथ सिंहम, अमेठी से स्मृति ईरानी जैसे कुछ स्वाभाविक नाम भी हो सकते हैं। लेकिन इसी लिस्ट से ये पता लग जाएगा कि जिन मंत्रियों को राज्यसभा का टिकट नहीं मिला, वो लोकसभा का चुनाव लड़ेंगे या नहीं। अगर लड़ेंगे तो कहां से, किस सीट से मैदान में उतरेंगे। इसके अलावा आज ये भी तय हो जाएगा कौन कौन से बड़े नेताओं का पत्ता कटने वाला है।

दिल्ली में दिखेगा बड़ा बदलाव 

सूत्रों के अनुसार, दिल्ली की सात लोकसभा सीटों पर सबसे ज्यादा बदलाव देखने को मिलेगा। यहां से मीनाक्षी लेखी, हर्षवर्धन सिंह और गौतम गंभीर का टिकट कटना तय है। इसके साथ ही हंसराज हंस को पंजाब शिफ्ट किया जा सकता है। वहीं मनोज तिवारी, परवेश वर्मा और रमेश बिधूड़ी को दोबारा लोकसभा चुनाव लड़ाया जा सकता है। इसके साथ ही केन्द्रीय मंत्री पुरूषोत्तम रूपाला और मनसुख मांडविया को इस बार राज्यसभा के बजाए लोकसभा में लाने की कोशिश होगी। दोनों नेता गुजरात की किस सीट से चुनाव लड़ेंगे, इसका एलान पहली लिस्ट में हो सकता है।

पूर्व मुख्यमंत्रियों को लेकर भी स्थिति होगी साफ़

वहीं आज की संभावित लिस्ट में यह भी साफ़ हो जाएगा कि बीजेपी अपने पूर्व मुख्यमंत्रियों जैसे वसुंधरा राजे, शिवराज सिंह चौहान और रमन सिंह जैसे नेताओं को सेंटर में लाएगी या फिर राज्य की राजनीति में ही रहने देगी। माना जा रहा है कि बीजेपी ने जैसा प्रयोग मध्य प्रदेश के विधानसभा चुनावों में किया था, वैसा ही पश्चिम बंगाल, बिहार और उत्तर प्रदेश में किया जा सकता है। इन राज्यों में ही सबसे ज्यादा चौंकाने वाले नाम देखने को मिलेंगे।

Latest India News

Source link

cgliveupdate
Author: cgliveupdate

Share this post:

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल