Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

आज काजीरंगा नेशनल पार्क में PM मोदी, ये जानवर है आकर्षण का केंद्र, जानें यहां की खासियत

PM Modi - India TV Hindi

Image Source : INDIA TV
आज काजीरंगा नेशनल पार्क में PM मोदी

दिसपुर: पीएम मोदी आज 4 राज्यों के धुआंधार दौरे पर हैं। पीएम मोदी आज असम, अरुणाचल प्रदेश, पश्चिम बंगाल के साथ यूपी का दौरा कर रहे हैं। पीएम मोदी के दौरे की शुरुआत आज असम के काजीरंगा में नेशनल पार्क की सफारी के साथ हो रही है। पीएम की सफारी सुबह पांच बजकर पैंतालीस मिनट से शुरू हो चुकी है। रिजर्व फॉरेस्ट के इस दौरे में पीएम मोदी जीप सफारी के साथ हाथी की सवारी भी कर रहे हैं।

काजीरंगा नेशनल पार्क की खासियत क्या है?

काजीरंगा नेशनल पार्क 430 स्क्वायर किलोमीटर में फैला है और इसमें अलग-अलग प्रजातियों के 1000 से ज्यादा जानवर रहते हैं। लेकिन इस रिजर्व की खासियत है 1 सींग वाला गेंडा। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक इस पार्क में 2200 से ज्यादा एक सींग वाले गेंडे हैं।

ये पार्क 180 से ज्यादा बंगाल टाइगर्स का घर भी है। पीएम मोदी शुक्रवार को ही काजीरंगा पहुंच गए थे। जहां उनका जोरदार स्वागत किया गया। एयरपोर्ट से काजीरंगा गेस्ट हाउस तक के सफर में सड़क के दोनों तरफ पीएम मोदी की एक झलक देखने के लिए लोग उमड़ पड़े थे। रात भर गेस्ट हाउस में ही रुकने के बाद पीएम अब काजीरंगा नेशनल पार्क के सफर पर हैं।

काजीरंगा नेशनल पार्क के बारे में अहम जानकारी

  • 1904 में लॉर्ड कर्जन की पत्नी ने पार्क की कल्पना की
  • 1 जून 1905 को पहली बार रिजर्व फॉरेस्ट बना
  • 430 स्क्वायर किलोमीटर में फैला है पार्क
  • एक सींग वाले 2200 से ज्यादा गेंडे मौजूद हैं
  • 1908 में गोलाघाट और नागांव ज़िले को मिलाकर बना
  • 1985 में UNESCO ने विश्व धरोहर घोषित किया
  • 2006 में काजीरंगा को टाइगर रिजर्व घोषित किया गया
  • नवंबर से अप्रैल तक पार्क टूरिस्ट के लिए खुला है
  • 1 मई से 31 अक्टूबर तक पार्क को बंद कर दिया जाता है

काजीरंगा नेश्नल पार्क में कितने जानवर?

  • सींग वाले गेंडा- 2200
  • बंगाल टाइगर- 118
  • हाथी-1940
  • जंगली भैंसा- 1666
  • हिरन- 468
  • गौर- 1300

काजीरंगा के बाद अगला कार्यक्रम क्या?

काजीरंगा के बाद पीएम मोदी का पहला पड़ाव अरुणाचल प्रदेश के ईटानगर में हैं, जहां पीएम विकसित भारत विकसित नॉर्थ ईस्ट’ कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। पीएम मोदी आज तवांग को जोड़ने वाली सेला टनल को राष्ट्र को समर्पित करेंगे। साथ ही अरुणाचल प्रदेश से दस हज़ार करोड़ रुपये की उन्नति योजना का शुभारंभ भी करेंगे। नॉर्थ ईस्ट के 6 राज्यों के लिए 55,600 करोड़ की योजनाओं की शुरुआत पीएम मोदी करेंगे। मणिपुर, मेघालय, नागालैंड, सिक्किम, त्रिपुरा और अरुणाचल के लिए ये योजनाएं बनाई गई हैं।

अरुणाचल प्रदेश में कार्यक्रम के बाद फिर क्या?

अरुणाचल के बाद पीएम मोदी एक बार फिर असम लौटेंगे, जहां जोरहाट में पीएम की रैली होगी। इस दौरान पीएम मुगलों के खिलाफ लोहा लेने वाले अहोम जनरल लाचित बोरफुकन की प्रतिमा का अनावरण करेंगे। साथ ही असम को 17 हज़ार 500 करोड़ की योजनाओं की सौगात देंगे।

पश्चिम बंगाल के सिलिगुड़ी में भी कार्यक्रम

पीएम मोदी का आज का तीसरा कार्यक्रम पश्चिम बंगाल के सिलिगुड़ी का है। शाम करीब तीन बजकर पैंतालीस मिनट पर पीएम सिलिगुड़ी में 4500 करोड़ की योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे।

शाम को यूपी के वाराणसी का दौरा

तीन राज्यों का दौरा करने के बाद पीएम मोदी शाम करीब 7 बजे अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी पहुंचेंगे। तीसरी बार उम्मीदवारी का ऐलान होने के बाद पीएम पहली बार काशी पहुंच रहे हैं। पीएम मोदी आज काशी विश्वनाथ के दर्शन और पूजा करेंगे, लेकिन उससे पहले एयरपोर्ट से मंदिर के रूट पर पीएम मोदी का जबरदस्त स्वागत किया जाएगा।

पूरे रूट पर 38 प्वाइंट बने हैं, जहां पीएम मोदी का स्वागत होगा और उन पर फूल बरसाए जाएंगे। इस दौरान ढोल नगाड़ों और डमरू के साथ पीएम का अभिनंदन करने की तैयारी की गई है। काशी विश्वनाथ में दर्शन के बाद पीएम मोदी बीजेपी के स्थानीय नेताओं के साथ बैठक करके चुनावी तैयारियों का जायजा लेंगे। पीएम मोदी आज रात को काशी में ही रुकेंगे, कल यानी 10 मार्च को पीएम आजमगढ़ के लिए रवाना हो जाएंगे।

ये भी पढ़ें: 

बारामती सीट पर ननद VS भाभी! सुप्रिया सुले और सुनेत्रा पवार का मंदिर में हुआ आमना-सामना, फिर क्या हुआ?

यूट्यूबर सागर ठाकुर ने पुलिस को दिया बयान, कहा- एल्विश यादव ने मेरी रीढ़ की हड्डी तोड़ने की कोशिश की

Latest India News

Source link

cgliveupdate
Author: cgliveupdate

Share this post:

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल