Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

CAA लागू होने से किस पार्टी को मिलेगा चुनावी फायदा? जानें क्या सोचती है जनता

इंडिया टीवी-CNX के ओपिनियन पोल- India TV Hindi

Image Source : INDIA TV
इंडिया टीवी-CNX के ओपिनियन पोल

नई दिल्लीः नागरिकता (संशोधन) अधिनियम (सीएए) 2019 देश भर में लागू हो गया है। इसका फायदा पाकिस्तान, अफगानिस्तान और बांग्लादेश से आए उन शरणार्थियों को मिलेगा जो हिंदू, सिख, जैन, बौद्ध, पारसी और ईसाई धर्म से ताल्लुक रखते हैं। 31 दिसंबर 2014 से पहले भारत में शरण लेने वाले भारतीय नागरिकता हासिल करने के पात्र होंगे। सीएए लागू होने के बाद देश के लोगों के मन में क्या चल रहा है। इंडिया टीवी-CNX ने यह जानने की कोशिश की है। 

क्या बीजेपी को मिलेगा चुनावी फायदा

इंडिया टीवी-CNX के ओपिनियन पोल में 62 प्रतिशत लोगों का मानना है कि सीएए लागू होने से बीजेपी को चुनावी फायदा मिलेगा। 24 फीसदी ऐसे लोग भी हैं जिन्होंने कहा कि चुनाव में बीजेपी को इसका कोई लाभ मिलने वाला नहीं है। क्योंकि भारतीय नागरिकता मिलने और वोटर आईडी कार्ड बनवाने में समय लगेगा। जब शरणार्थी वोटर बनेंगे तभी इसका लाभ बीजेपी को मिल सकता है। वहीं, 14 प्रतिशत लोगों ने कहा कि वो कह नहीं सकते किसको फायदा मिलेगा किसको नहीं।

सीएए का चुनाव पर असर

इंडिया टीवी-CNX के ओपिनियन पोल में यह भी जानकारी सामने आई है कि 72 लोग यह मानते हैं कि सीएए लागू होने से ध्रुवीकरण हो सकता है। जबकि 20 प्रतिशत लोगों ने कहा कि कोई असर नहीं होगा। 6 फीसद लोगों ने कह नहीं सकते में जवाब दिया। जबकि दो प्रतिशत लोगों ने कहा कि इससे मुस्लिम पीएम मोदी को समझेंगे। 

CAA से क्यों डरे मुस्लिम?

सीएए लागू होने के बाद क्या मुस्लिम डर गए? ओपिनयन पोल में 35 प्रतिशत लोगों ने माना कि दुष्प्रचार की वजह से मुस्लिमों में डर पैदा हो गया। जबकि 32 मानते हैं कि मंशा पर संदेह है। वहीं, 21 प्रतिशत लोगों का कहना है कि भड़काऊ भाषण की वजह से मुस्लिमों में शंका पैदा हुई। वहीं, 12 प्रतिशत लोग कह नहीं सकते में अपना जवाब दिया। 

एंटी CAA कैंपेन से फायदा किसको?

इंडिया टीवी-CNX के ओपिनयन पोल में 61 प्रतिशत लोगों ने माना कि एंटी CAA कैंपेन से बीजेपी को फायदा मिलेगा। 7 प्रतिशत लोगों ने कहा कि इससे कांग्रेस+लेफ्ट को लाभ होगा। वहीं, 21 प्रतिशत लोगों ने माना कि इससे टीएमसी को फायदा होगा। 8 प्रतिशत लोग कह नहीं सकते में जवाब दिया।

ये भी पढ़ें- Explainers: CAA को लेकर मन में है कोई कन्फ्यूजन तो कर लें दूर, आपके हर सवाल का मिलेगा जवाब

 

Latest India News

Source link

cgliveupdate
Author: cgliveupdate

Share this post:

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल