भारतीय सेना की ताकत में इजाफा 25 ध्रुव हेलिकॉप्टर के खरीद को मंजूरी, अपाचे का भी स्क्वाड्रन मिलेगा

सेना की ताकत में इजाफा। - India TV Hindi

Image Source : ANI
सेना की ताकत में इजाफा।

भारतीय सेना दुनिया की सबसे ताकतवर सेनाओं में से एक है। अब सेना ने अपनी क्षमता में एक और बड़ा इजाफा किया है। आर्मी एविएशन कोर ने बुधवार को 25 नए एएलएच हेलिकॉप्टरों के लिए एक अनुबंध पर हस्ताक्षर कर दिए हैं। इसके साथ ही भारतीय सेना 15 मार्च को जोधपुर में अपने नए एएलएच ध्रुव लड़ाकू हेलिकॉप्टर स्क्वाड्रन का गठन भी कर रही है। ये स्क्वाड्रन पश्चिमी रेगिस्तानी क्षेत्र में अपनी लड़ाकू क्षमताओं में उल्लेखनीय वृद्धि करेगा।

कई रोल निभा सकता है ध्रुव

रक्षा मंत्रालय ने बुधवार को भारतीय सेना के लिए 25 नए एएलएच ध्रुव हेलिकॉप्टर प्राप्त करने के लिए हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड के साथ एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं। एएलएच ध्रुव एमके III यूटी (यूटिलिटी) हेलीकॉप्टर को खोज और बचाव, सैन्य परिवहन, आंतरिक कार्गो, रेकी/हताहत निकासी के लिए डिजाइन किया गया है। रक्षा मंत्रालय के अधिकारियों ने कहा है कि इस हेलिकॉप्टर ने सियाचिन ग्लेशियर और लद्दाख जैसे ऊंचाई वाले क्षेत्रों में अपना प्रदर्शन साबित किया है। 

कुल 34 हेलीकॉप्टर खरीदे जाएंगे

रक्षा मंत्रालय ने भारतीय सेना के लिए 25 और भारतीय तट रक्षक बल के लिए 09 यानी कुल 34 उन्नत हल्के हेलिकॉप्टर (एएलएच) ध्रुव एमके III के अधिग्रहण के लिए 8073.17 करोड़ रुपये के संयुक्त मूल्य पर दो अनुबंधों पर हस्ताक्षर किए हैं। भारतीय सेना का ये सौदा स्वदेशीकरण और  रक्षा विनिर्माण की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम माना जा रहा है। 

अपाचे हेलिकॉप्टरों का स्क्वाड्रन भी तैयार

भारतीय सेना की आर्मी एविएशन कोर ने 15 मार्च को जोधपुर में अपाचे लड़ाकू हेलिकॉप्टरों का अपना पहला स्क्वाड्रन भी तैयार किया है। भारतीय सेना के अधिकारी ने कहा है कि यूनिट के पहले हेलिकॉप्टर की इस साल मई में अमेरिका से आने की उम्मीद है। आपको बता दें कि भारतीय सेना ने अमेरिका से छह अपाचे हेलिकॉप्टर खरीदने के लिए एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं। भारतीय वायु सेना ने इनमें से 22 अमेरिकी लड़ाकू हेलीकॉप्टर पहले ही हासिल कर लिए हैं। 

ये भी पढ़ें- CAA क़ानून से मुसलमानों को डर क्यों? क्या कहता है इंडिया टीवी-CNX का ओपिनियन पोल?

दिल्ली मेट्रो के नए कॉरिडोर का आज शिलान्यास करेंगे पीएम मोदी, जानें क्या होंगे स्टेशनों के नाम

Latest India News

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *