Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

PM मोदी ने महज 14 दिनों में 8.25 लाख करोड़ रुपये की विकास परियोजनाएं राष्ट्र को समर्पित की

प्रधानमंत्री नरेंद्र...- India TV Hindi

Image Source : PM MODI
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

नई दिल्ली: ‘विकसित भारत’ के निर्माण की दिशा में एक बड़े प्रयास के तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस महीने केवल 14 दिनों में 8.25 लाख करोड़ रुपये की विकास परियोजनाएं राष्ट्र को समर्पित की, जो एक रिकॉर्ड है।

1 मार्च को, प्रधानमंत्री मोदी ने झारखंड के धनबाद में 35,700 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखी थी। इन परियोजनाओं में उर्वरक, रेल, बिजली और कोयला के क्षेत्र शामिल थे। उसी दिन, उन्होंने पश्चिम बंगाल के हुगली के आरामबाग में 7,200 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखी। ये परियोजनाएं रेल, बंदरगाह, तेल पाइपलाइन, एलपीजी आपूर्ति और अपशिष्ट जल उपचार जैसे क्षेत्रों से जुड़ी थीं।

2 मार्च को, प्रधानमंत्री ने पश्चिम बंगाल के नादिया जिले के कृष्णानगर में बिजली, रेल और सड़क जैसे क्षेत्रों से जुड़ी 15,000 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखी। इसी दिन प्रधानमंत्री ने बिहार के औरंगाबाद में 21,400 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखी। इनमें सड़क, रेलवे और ‘नमामि गंगे’ परियोजना सहित अन्य क्षेत्र शामिल थे।

4 मार्च को, प्रधानमंत्री ने तेलंगाना के आदिलाबाद में 56,000 करोड़ रुपये से अधिक की बिजली, रेल और सड़क क्षेत्रों से संबंधित विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखी।

अगले दिन 5 मार्च को, उन्होंने तेलंगाना के संगारेड्डी में 6,800 करोड़ रुपये से अधिक की विकास परियोजनाएं राष्ट्र को समर्पित कीं। इन परियोजनाओं में सड़क, रेल, पेट्रोलियम, विमानन और प्राकृतिक गैस जैसे प्रमुख क्षेत्र शामिल हैं। बाद में, प्रधानमंत्री मोदी ने ओडिशा के चंडीखोल में तेल, गैस, रेलवे, सड़क परिवहन और परमाणु ऊर्जा सहित 19,600 करोड़ रुपये से अधिक की विकास परियोजनाओं की घोषणा की।

6 मार्च को, प्रधानमंत्री ने मेट्रो रेल और क्षेत्रीय रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (RRTS) सहित शहरी गतिशीलता को बढ़ाने के लिए कोलकाता में 15,400 करोड़ रुपये की कई परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया।

9 मार्च को उन्होंने असम के जोरहाट में स्वास्थ्य, तेल और गैस, रेल और आवास क्षेत्रों से संबंधित 17,500 करोड़ रुपये से अधिक की विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखी।

10 मार्च को, प्रधानमंत्री ने उत्तर प्रदेश के आज़मगढ़ में एक कार्यक्रम में 34,000 करोड़ रुपये से अधिक की विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखी। पीएम मोदी ने कहा, ”पिछड़े इलाकों में गिना जाने वाला आजमगढ़ आज विकास की नई इबारत लिख रहा है।”

11 मार्च को प्रधानमंत्री ने हरियाणा के गुरुग्राम में देशभर में करीब 1 लाख करोड़ रुपये की 112 राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं की आधारशिला रखी। इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने कहा कि आज देश ने आधुनिक कनेक्टिविटी की दिशा में एक और बड़ा व महत्वपूर्ण कदम उठाया है।

12 मार्च को पीएम ने गुजरात के अहमदाबाद में डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर के ऑपरेशन कंट्रोल सेंटर में 1,06,000 करोड़ रुपये से अधिक की विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखी। भारत की सेमीकंडक्टर नीति को बढ़ावा देते हुए, प्रधानमंत्री मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से लगभग 1.25 लाख करोड़ रुपये की तीन सेमीकंडक्टर परियोजनाओं की आधारशिला रखी।

इसके साथ ही प्रधानमंत्री ने कहा कि ‘विकसित भारत’ के निर्माण के लिए विकास कार्यों का विस्तार जारी रहेगा।

यह भी पढ़ें-

Latest India News

Source link

cgliveupdate
Author: cgliveupdate

Share this post:

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल