भाजपा का नॉर्थ-ईस्ट प्लान, तीन राज्यों में इन पार्टियों को समर्थन देने का किया ऐलान

तीन राज्यों में क्षेत्रीय दलों को समर्थन देगी भाजपा।- India TV Hindi

Image Source : FILE
तीन राज्यों में क्षेत्रीय दलों को समर्थन देगी भाजपा।

नई दिल्ली: भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने नॉर्थ-ईस्ट में अपने प्लान का ऐलान कर दिया है। यहां तीन राज्यों में भाजपा ने क्षेत्रीय दलों का समर्थन करने की घोषणा की है। शुक्रवार को भारतीय जनता पार्टी ने घोषणा की कि वह मेघायल, मणिपुर और नगालैंड में क्षेत्रिय दलों का समर्थन करेगी। पूर्वोत्तर के लिए भाजपा प्रभारी संबित पात्रा ने इस बात की जानकारी दी है। उन्होंने एक्स पर इसे लेकर एक पोस्ट भी किया है।

इन दलों को समर्थन देगी भाजपा

भाजपा ने कहा है कि मेघालय में लोकसभा की दोनों सीटों पर सत्तारूढ़ नेशनल पीपुल्स पार्टी (NPP) और मणिपुर की दो संसदीय सीटों में से एक पर नगा पीपुल्स फ्रंट (NPF) को समर्थन देगी। इसके अलावा केंद्र की सत्तारूढ़ पार्टी ने नगालैंड की एकमात्र लोकसभा सीट पर राज्य की सत्तारूढ़ नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (NDPP) का भी समर्थन करने की घोषणा की है। 

संबित पात्रा ने एक्स पर दी जानकारी

पूर्वोत्तर क्षेत्र के लिए भाजपा प्रभारी संबित पात्रा ने ‘एक्स’ पर यह घोषणा की। संबित पात्रा ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर एक पोस्ट में कहा कि ”भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा के निर्देशों के अनुसार, मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि भाजपा मेघालय की दोनों सीटों (शिलांग और तुरा) से एनपीपी के लोकसभा उम्मीदवारों, बाहरी मणिपुर निर्वाचन क्षेत्र में एनपीएफ और नागालैंड में एनडीपीपी को आगामी संसदीय चुनाव 2024 में अपना समर्थन देगी।” 

क्या रहा 2019 के चुनाव का परिणाम

बता दें कि भाजपा ने 2019 के लोकसभा चुनाव में मेघालय की दो सीटों और मणिपुर की एक सीट पर चुनाव लड़ा था, लेकिन उसे हार का सामना करना पड़ा था। एनपीएफ और एनडीपीपी ने वे सीटें जीती थीं जिन पर भाजपा ने 2019 में उन्हें समर्थन दिया था। एनपीपी ने मेघालय की दो में से एक सीट जीती थी। सूत्रों ने कहा कि मणिपुर में जातीय संघर्ष के राजनीतिक परिणाम ने संभवतः भाजपा को इन निर्वाचन क्षेत्रों में इन क्षेत्रीय दलों का समर्थन करने के लिए मजबूर किया है, जहां ईसाई समुदाय की बड़ी आबादी है। इन क्षेत्रीय दलों ने अक्सर केंद्र में भाजपा नीत सरकार का समर्थन किया है। 

(इनपुट- भाषा) 

यह भी पढ़ें- 

किस आधार पर ED ने मांगी केजरीवाल की रिमांड? सामने आई कॉपी में आरोपों का हुआ खुलासा

राउज एवेन्यू कोर्ट से सीएम केजरीवाल को झटका, 6 दिनों की हिरासत में भेजे गए

Latest India News

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *