होली स्पेशल ट्रेनों के जरिए घर जाने और आने की कराएं टिकट, यहां देखें पूरी लिस्ट

indian railways special trains for holi see full list of special trains- India TV Hindi

Image Source : FILE PHOTO
होली में रेलवे ने चलाई स्पेशल ट्रेनें

होली के अवसर पर हर कोई अपने घर जाना चाहता है, लेकिन टिकट की उपलब्ध के कारण और सीट नहीं मिलने की दिक्कतों का लगभग हर किसी को सामना करना पड़ता है। होली से महीनों पहले ट्रेनों में सीटों की बुकिंग फुल हो जाती है। ऐसे में लोगों को कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। लेकिन हर साल होली से पहले ही भारतीय रेलवे द्वारा विशेष ट्रेनें चलाई जाती हैं। यात्रियों को दिक्कतों का सामना न करना पड़े, इसलिए इन ट्रेनों को चलाया जाता है। ऐसे में रेलवे द्वारा पर कौन सी स्पेशल ट्रेनें चलाई जा रही हैं, इसकी जानकारी सोशल मीडिया पर खुद रेलवे की तरफ से दी गई है।

होली पर जलाई जा रही स्पेशल ट्रेनें

बता दें कि होली के मौके पर देश के अलग-अलग शहरों के लिए रेलवे द्वारा अलग-अलग मार्गों पर कई स्पेशल ट्रेनों को चलाया जाता है। घर जाने से लेकर घर से वापसी तक को ध्यान में रखते हुए इन स्पेशल ट्रेनों को संचालित किया जाता है। यानी ये ट्रेनें होली के बाद भी कुछ दिनों तक संचालित की जाएंगी। हर साल की तरफ इस साल भी होली से काफी महीनों पहले ही ट्रेनों में बुकिंग फुल दिखने लगी और रेलवे स्टेशन पर मारा-मारी सी नौबत देखने को मिल रही थी। ऐसे में इस साल भी स्पेशल ट्रेनों को चलाया गया, जिसके जरिए लोग अपने घरों तक आसानी से पहुंच गए। 

कैसे और कहां चेक करें ट्रेन की स्थिति

वहीं रेलवे या अपनी ट्रेन की स्थिति को जानने के लिए आप आईआरसीटीसी की अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं। इसके अलावा enquiry.indianrail.gov.in पर भी आप चेक कर सकते हैं। इसके अलावा एनटीईएस मोबाइल ऐप के जरिए भी आप अपनी ट्रेन, टिकट की बुकिंग, ट्रेन की स्थित, ट्रेन की लाइव लोकेशन का जायजा ले सकते हैं। बता दें कि अगर ट्रेन के रूट में किसी तरह का अगर बदलाव होता है तो उसके बारे में इन वेबसाइट्स या ऐप के जरिए भी जानकारी जुटाई जा सकती है। 

Latest India News

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *