कांग्रेस ने जारी की उम्मीदवारों की एक और लिस्ट, यूपी-मध्य प्रदेश समेत 4 राज्यों में उतारे प्रत्याशी

कांग्रेस ने जारी की उम्मीदवारों की एक और लिस्ट- India TV Hindi

Image Source : PTI
कांग्रेस ने जारी की उम्मीदवारों की एक और लिस्ट

लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने अपने उम्मीदवारों की एक आठवीं लिस्ट जारी कर दी है। कांग्रेस ने यूपी, मध्य प्रदेश, झारखंड और तेलंगाना के लिए अपने उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया है। लिस्ट में 14 उम्मीदवारों के नाम हैं। झारखंड और मध्य प्रदेश से तीन-तीन उम्मीदवार तो यूपी और तेलंगाना से चार-चार उम्मीदवारों के नाम शामिल है। 

शिवराज सिंह चौहान के खिलाफ भानु शर्मा उम्मीदवार

 मध्य प्रदेश के विदिशा से प्रताप भानु शर्मा और गुना से राव यादवेन्द्र सिंह को टिकट मिला है। प्रताप भानु शर्मा मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और यादवेंद्र सिंह केंद्रीय नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया को चुनौती देंगे। चौहान दो दशक बाद लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं तो सिंधिया भाजपा की तरफ से पहली बार गुना से लोकसभा उम्मीदवार हैं। इससे पहले वह गुना से कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ते थे, लेकिन चार साल पहले उन्होंने भाजपा का दामन थाम लिया था। मध्य प्रदेश के दामोह से तरवर सिंह लोधी को उम्मीदवार बनाया गया है। 

झारखंड के लिए उम्मीदवारों की लिस्ट

  1.  खूंटी-कालीचरण मुंडा
  2. लोहरदगा-सुखदेव भगत
  3. हज़ारीबाग-जय प्रकाश भाई पटेल

मध्य प्रदेश के लिए उम्मीदवारों की लिस्ट

  1.  गुना- राव यादवेंद्र सिंह
  2.  दमोह- तरवर सिंह लोधी
  3. विदिशा-प्रताप भानु शर्मा

तेलंगाना के लिए उम्मीदवारों की लिस्ट

  1.  आदिलाबाद – डॉ. सुगुना कुमारी चेलिमेला
  2.  निज़ामाबाद-ताटीपर्थी जीवन रेड्डी
  3.  मेडक-नीलम मधु
  4.  बोनागिरी-चमला किरण कुमार रेड्डी

उत्तर प्रदेश के लिए उम्मीदवारों की लिस्ट

  1. गाजियाबाद- डॉली शर्मा
  2. बुलंदशहर- शिवराम वाल्मीकि
  3. सीतापुर- नकुल दुबे
  4. महराजगंज- वीरेंदर चौधरी

सुखदेव भगत को मिला टिकट

पार्टी की ओर से जारी उम्मीदवारों की सूची के अनुसार, उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद से डॉली शर्मा, सीतापुर से नकुल दुबे, महाराजगंज से वीरेंद्र चौधरी और बुलंदशहर से शिवराम वाल्मीकि को टिकट दिया गया है। कांग्रेस ने झारखंड के खूंटी से कालीचरण मुंडा, लोहरदगा से सुखदेव भगत और हजारीबाग से जयप्रकाश पटेल को उम्मीदवार बनाया है। जयप्रकाश पटेल पिछले दिनों भाजपा से इस्तीफा देकर कांग्रेस में शामिल हुए थे। तेलंगाना के आदिलाबाद से सुगन कुमारी चेलीमाला, निजामाबाद से टी.जीवन रेड्डी, मेडक से नीलम मधु और भोंगीर से सी किरण कुमार रेड्डी को कांग्रेस का उम्मीदवार बनाया गया है।

 कांग्रेस लोकसभा चुनाव के लिए अब तक 208 उम्मीदवारों की घोषणा कर चुकी है। इससे पहले उसने सात अलग-अलग सूची जारी करके कुल 194 उम्मीदवार घोषित किए थे। देश में 18वीं लोकसभा के लिए चुनाव 19 अप्रैल से शुरू होंगे। इसके बाद छह और चरणों में 26 अप्रैल, सात मई, 13 मई, 20 मई, 25 मई और एक जून को मतदान होगा।

Latest India News

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *