अरुणाचल में विधानसभा के लिए वोटिंग से पहले ही सीएम समेत 5 उम्मीदवारों की जीत तय, समझें खेला

अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू।- India TV Hindi

Image Source : SOCIAL MEDIA
अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू।

लोकसभा चनाव 2024 के साथ ही देश के विभिन्न राज्यों में विधानसभा चुनाव का भी आयोजन किया जाना निर्धारित है। इन्हीं में से एक राज्य अरुणाचल प्रदेश भी है। इस राज्य में 60 सदस्यीय विधानसभा और दो लोकसभा सीटों के लिए 19 अप्रैल को चुनाव आयोजित किए जाएंगे। हालांकि, विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग से पहले ही राज्य के वर्तमान सीएम पेमा खांडू समेत भाजपा के 5 उम्मीदवारों की जीत अभी से तय हो गई है। आइए जानते हैं कि ऐसा हुआ कैसे।

निर्विरोध विधायक चुना जाना तय

पीटीआई के मुताबिक, अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू और भाजपा के चार अन्य उम्मीदवारों का निर्विरोध विधायक चुना जाना तय है। ऐसा इसलिए है क्योंकि, चुनाव के लिए पर्चा दाखिल करने के आखिरी दिन बुधवार को था और किसी अन्य ने इन उम्मीदवारों की विधानसभा सीट से नामांकन दाखिल नहीं किया है। 19 अप्रैल को होने वाले चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया 27 मार्च को समाप्त हो गई है। 

लिस्ट में कुछ और सीटें जुड़ेंगी- पेमा खांडू

पीटीआई के मुताबिक, सीएम पेमा खांडू ने बताया है कि पांच विधानसभा क्षेत्रों में एकल नामांकन पत्र दाखिल किया गया है। हमें उम्मीद है कि नाम वापसी के आखिरी दिन तक इस लिस्ट में कुछ और सीटें जुड़ जाएंगी। बता दें कि अरुणाचल विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन पत्रों की जांच गुरुवार को की जाएगी और नामांकन पत्र वापस लेने की आखिरी तारीख 30 मार्च है। विधानसभा चुनाव के लिए मतगणना दो जून को होगी, जबकि लोकसभा चुनाव के नतीजे चार जून को घोषित किए जाएंगे। 

इन उम्मीदवारों के भी नाम शामिल

केंद्रीय मंत्री किरण रिजिजू ने भी सोशल मीडिया पर इस बात की जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि मुक्तो विधानसभा क्षेत्र से मुख्यमंत्री पेमा खांडू समेत पांच उम्मीदवारों का निर्विरोध निर्वाचित किया जाना सुनिश्चित है। अन्य उम्मीदवार सागली विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र से रातू तेची, ताली विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र से जिक्के ताको, तलिहा विधानसभा क्षेत्र से न्यातो डुकोम और रोइंग विधानसभा क्षेत्र से मुच्चू मीठी हैं। 

ये भी पढ़ें– संसद में किस सांसद ने पूछे सबसे अधिक सवाल, किसकी उपस्थिति रही ज्यादा, ADR रिपोर्ट में आंकड़े आए सामने

कांग्रेस ने IPS अधिकारी की पत्नी को दिया टिकट, भाजपा ने EC से कहा- तुरंत ट्रांसफर करें

Latest India News

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *