Loksabha Election 2024: दूसरे चरण के लिए शुरू हो गई नामांकन की प्रक्रिया, जानें कब-कब है वोटिंग

Loksabha Election 2024 Nomination process has started for the second phase know voting date- India TV Hindi

Image Source : PTI
लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए शुरू हुआ नामांकन

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 12 राज्यों की 88 संसदीय सीट के लिए नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया बृहस्पतिवार से शुरू हो गई। राष्ट्रपति की ओर से निर्वाचन आयोग ने 26 अप्रैल को होने वाले संसदीय चुनाव के दूसरे चरण की अधिसूचना बृहस्पतिवार सुबह जारी की। इस चरण के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने की आखिरी तारीख चार अप्रैल है। जम्मू-कश्मीर को छोड़कर सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में नामांकन पत्रों की जांच पांच अप्रैल को की जाएगी। जम्मू-कश्मीर में नामांकन पत्रों की जांच छह अप्रैल को होगी। 

नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 4 अप्रैल

इस चरण के दौरान बाहरी मणिपुर लोकसभा क्षेत्र के एक हिस्से में भी मतदान होगा। बाहरी मणिपुर निर्वाचन क्षेत्र में चुनाव की अधिसूचना 20 मार्च को पहले चरण के लिए जारी गजट अधिसूचना में शामिल की गई थी। बाहरी मणिपुर लोकसभा सीट के तहत आने वाले 15 विधानसभा क्षेत्रों में 19 अप्रैल को पहले चरण में मतदान होगा जबकि इस सीट के तहत आने वाले 13 विधानसभा क्षेत्रों में दूसरे चरण में 26 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे। इसके अलावा, असम, बिहार, छत्तीसगढ़, जम्मू-कश्मीर, कर्नाटक, केरल, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, राजस्थान, त्रिपुरा, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल में भी कई सीट पर दूसरे चरण में मतदान होगा।

7 चरणों में कब-कब होगा मतदान

बता दें कि लोकसभा का चुनाव 7 चरणों में संपन्न कराया जाएगा। 19 अप्रैल को जहां पहले चरण के लिए मतदान कराया जाएगा। वहीं सातवें और आखिरी चरण के लिए मतदान 1 जून को कराई जाएगी। अगर तारीखों की बात करें तो 19 अप्रैल को पहले चरण के लिए मतदान होगा। 26 अप्रैल को दूसरे चरण के लिए, 7 मई को तीसरे चरण के लिए, 13 मई को चौथे चरण के लिए, 20 मई को पांचवे चरण के लिए, 25 मई को छठे चरण के लिए और 1 जून को सातवें और अंतिम चरण के लिए मतदान कराया जाएगा। बता दें कि चुनाव के परिणाम 4 जून को घोषित किए जाएंगे।

Latest India News

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *