झारखंड में कांग्रेस बाकी 4 सीटों पर उम्मीदवारों का कब करेगी ऐलान? बताई तारीख

प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi

Image Source : REPRESENTATIVE IMAGE
प्रतीकात्मक फोटो

कांग्रेस ने झारखंड में तीन सीटों पर अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है और बाकी चार पर एक अप्रैल तक प्रत्याशियों के नाम का ऐलान किया जाएगा। पार्टी के एक पदाधिकारी ने यह जानकारी दी। कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति से मंजूरी मिलने के बाद पार्टी ने बुधवार को लोहरदगा, खूंटी और हजारीबाग संसदीय क्षेत्रों से अपने उम्मीदवारों का नाम घोषित कर दिया था। पार्टी ने कालीचरण मुंडा, सुखदेव भगत और जय प्रकाशभाई पटेल को क्रमशः खूंटी (एसटी), लोहरदगा (एसटी) और हजारीबाग सीट से पार्टी उम्मीदवार बनाया है। 

उम्मीदवारों की घोषणा एक अप्रैल तक

पार्टी नेता ने कहा, ‘‘कांग्रेस बाकी चार सीटों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा एक अप्रैल तक कर देगी, वहीं सीट-बंटवारे पर कल तक आम सहमति बन सकती है।’’ झारखंड में लोकसभा की 14 सीट के लिए मतदान 13 मई से शुरू होकर चार चरणों में होगा। कांग्रेस इनमें से सात सीटों पर चुनाव लड़ेगी और बाकी सीटों पर सहयोगी दल किस्मत आजमाएंगे।

सात चरणों में लोकसभा का चुनाव

बता दें कि 543 लोकसभा सीटों पर सात चरणों में चुनाव होंगे। पहले चरण का मतदान 19 अप्रैल को, दूसरे चरण का मतदान 26 अप्रैल को, तीसरे चरण का मतदान 7 मई को, चौथे चरण का मतदान 13 मई को, पांचवे चरण का मतदान 20 मई को, छठे चरण का मतदान 25 मई को और सातवें और अंतिम चरण का मतदान एक जून को होगा। 4 जून को एक साथ पूरे देश में वोटों की गिनती होगी।

ये भी पढ़ें- 

Latest India News

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *