कहीं धूप के तीखे तेवर तो कहीं बारिश और ओलावृष्टि, देशभर में आज कैसा रहेगा मौसम?

मार्च के आखिरी दिनों...- India TV Hindi

Image Source : FILE PHOTO
मार्च के आखिरी दिनों में धूप के तेवर तीखे हो गए हैं।

राजधानी दिल्ली सहित पूरे उत्तर भारत में चिलचिलाती गर्मी का दौर शुरू हो गया है। कई राज्यों में तेज धूप के साथ हल्की गर्म हवाएं भी चलने लगी है। दिल्ली में शुक्रवार को न्यूनतम तापमान 20.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो इस मौसम के औसत तापमान से दो डिग्री सेल्सियस अधिक है, वहीं अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस रह सकता है। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने यह जानकारी दी। शहर में आज सुबह 8.30 बजे आर्द्रता का स्तर 74 प्रतिशत दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने दिन में सामान्य तौर पर बादल छाए रहने और हल्की बारिश होने का पूर्वानुमान व्यक्त किया है। उसने कहा कि राजधानी में अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है।

इन राज्यों में बारिश की संभावना

इस बीच भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने उत्तर पश्चिम भारत के राज्यों में शुक्रवार 29 मार्च को बारिश और ओलावृष्टि की चेतावनी जारी की है। आईएमडी के मुताबिक आज पंजाब, हरियाणा, केरल और पूर्वोत्तर भारत में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश होने की संभावना है। दिल्ली, पश्चिम यूपी और अंडमान निकोबार द्वीप समूह के दक्षिणी हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है।

क्या है अन्य राज्यों का हाल?

मौसम विभाग के अनुसार यूपी की राजधानी लखनऊ में आज न्यूनतम तापमान 22 डिग्री और अधिकतम तापमान 35 डिग्री दर्ज किया जा सकता है। यहां आज आशंकि तौर पर बादल भी छाए रहेंगे। स्काईमेट के मुताबिक आज पश्चिमी हिमालय पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। इस दौरान बर्फबारी भी हो सकती है। पहाड़ों की बात करें तो शुक्रवार को कश्मीर के अधिकांश इलाकों में बारिश और बर्फबारी की संभावना है। जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड में आज और कल यानी 30 मार्च को भारी बारिश और बर्फबारी के साथ-साथ कुछ इलाकों में ओलावृष्टि देखने को मिल सकती है। आईएमडी ने 31 मार्च तक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय रहने के आसार जताए हैं।

लू की चेतावनी

आईएमडी ने एक बयान में कहा है कि 29 मार्च के दौरान उत्तरी आंतरिक कर्नाटक के अलग-अलग हिस्सों में, 28 मार्च को गुजरात के सौराष्ट्र और कच्छ में लू की स्थिति उत्पन्न होने की आशंका है। इसमें यह भी कहा गया है कि कोंकड़ और गोवा में 28 मार्च को और 28-31 मार्च के दौरान रायलसीमा, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, केरल और माहे में मौसम के गर्म और आर्द्र रहने का अनुमान व्यक्त किया गया है। आईएमडी ने पहले अनुमान लगाया था कि भारत में इस साल अधिक गर्मी और अधिक लू वाले दिनों का अनुभव होगा, क्योंकि अल नीनो की स्थिति के कम से कम मई तक बरकरार रहने की संभावना है।

Latest India News

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *