Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

दूसरी लिस्ट में नए चेहरे कौन-कौन? बीजेपी ने गुजरात की 7 सीटों पर 5 नए प्रत्याशी, तो दिल्ली में दो और नए चेहरे उतारे

पीएम नरेंद्र मोदी के साथ, केंद्री गृह मंत्री अमित शाह और बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा- India TV Hindi

Image Source : PTI
पीएम नरेंद्र मोदी के साथ, केंद्री गृह मंत्री अमित शाह और बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा

BJP Candidate 2nd List: 2024 के लोकसभा चुनाव के मद्देनजर भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने बुधवार को 72 उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट जारी की। राजधानी दिल्ली की कुल 7 में से 5 लोकसभा सीटों पर बीजेपी उम्मीदवारों का ऐलान पहली लिस्ट में कर चुकी है। बची दो सीटों पर भी बीजेपी ने प्रत्याशियों के नाम का ऐलान कर दिया है। बीजेपी ने इन दो सीटों पर मौजूदा सांसदों का टिकट काट दिया है। पार्टी ने पूर्वी दिल्ली से हर्ष मल्होत्रा और उत्तर पश्चिम दिल्ली से योगेंद्र चंदोलिया को चुनावी मैदान में उतारा है। पहली लिस्ट में पार्टी ने मौजूदा चार सांसदों का टिकट काटकर नए प्रत्याशियों को मैदान में उतारा। केवल मनोज तिवारी रिपीट हुए। दिल्ली में बीजेपी ने 7 में से 6 सीटों पर नए चेहरे को मौका दिया है।

इन राज्यों की सीटों पर उम्मीदवार हुए घोषित

बीजेपी ने दूसरी लिस्ट में गुजरात से 7 उम्मीदवार, दिल्ली से 2, हरियाणा से 6, हिमाचल प्रदेश से 2, कर्नाटक से 20, मध्य प्रदेश से 5, उत्तराखंड से 2, महाराष्ट्र से 20, तेलंगाना से 06, त्रिपुरा से 1 और दादरा एवं नगर हवेली और दमन एवं दीव से 1 प्रत्याशियों के नाम का ऐलान किया है। गुजरात की बात की जाए तो गुजरात की 7 सीटों पर पांच नए उम्मीदवारों को टिकट दिया गया है। 

गुजरात की 7 में से 5 सीटों पर नए चेहरे को मौका

गुजरात में जिन 5 नए चेहरे को चुनावी मैदान में उतारा गया है, उनमें सूरत से मुकेश दलाल, भावनगर से नीमबेन बाभणिया, साबरकांठा से भीखाजी ठाकोर, छोटाउदयपुर से जाशुभाई राठवा और वलसाड से धवल पटेल हैं। वहीं, अहमदाबाद से हसमुख पटेल और वडोदरा से रंजनबेन भट्ट पर फिर से भरोसा जताया गया है।  

हरियाणा के सिरसा से सुनीता दुग्गल का कटा टिकट

हरियाणा के अंबाला में सीटिंग सांसद रतनलाल कटारिया की मृत्यु के बाद उनके ही परिवार से उनकी पत्नी बंतो कटारिया को टिकट दिया गया। पहले कांग्रेस में रहे और उसके बाद आम आदमी पार्टी में जाने के बाद बीजेपी में शामिल हुए सिरसा के बड़े राजनीतिक चेहरे अशोक तंवर को सीटिंग सांसद सुनीता दुग्गल का टिकट काटकर चुनाव मैदान में उतारा गया। भिवानी-महेंद्रगढ़ से सीटिंग सांसद धर्मवीर पर ही एक बार फिर भरोसा जताया गया। गुड़गांव से राव इंद्रजीत सिंह और फरीदाबाद से कृष्ण पाल गुर्जर रिपीट हुए। 

महाराष्ट्र में किन नए चेहरे को मिला मौका?

पुणे से गिरीश बापट सांसद थे, उनका निधन हो गया। पुणे से मेयर रहे मुरलीधर मोहोल को प्रत्याशी बनाया गया, जो नया चेहरा हैं। जलगांव से स्मिता वाघ नया मराठा चेहरा हैं। उन्मेष पाटिल का टिकट काटकर स्मिता वाघ को प्रत्याशी बनाया गया। चन्द्रपुर में मंत्री सुधीर मुनगंटीवर नया चेहरा हैं। सीट कांग्रेस ने जीती थी, बालु धनोरकर का कोरोना में निधन हो गया था। मुंबई उत्तर-पूर्व से मिहिर कोटेचा नया चेहरा हैं। मनोज कोटक का टिकट काट कर मिहिर कोटेचा को चुनावी मैदान में उतारा गया है। मुंबई उत्तर से पीयूष गोयल नया चेहरा हैं, गोपाल शेट्टी का टिकट काटकर इन्हें मौका दिया गया है।

ये भी पढ़ें-

Latest India News

Source link

cgliveupdate
Author: cgliveupdate

Share this post:

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल