Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

Crime : ईको के सायलेंसर की चोरी का आरोपी 24 घंटे के अंदर गिरफ्तार, मांगी धातु के लिए करते हैं चोरी

Ajay 9361

धमतरी। देश भर में साइलेंसर की चोरी का मामला नया नहीं है।साइलेंसर में लगे सोने से भी महंगी धातु के लिए इसकी चोरी की जाती है। इसका बहुत बड़ा रैकेट काम करता है। धमतरी में भी यह मामला सामने आया है।जिसमें आरोपी को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है।

आरोपी सायलेंसर में लगे कीमती प्लेटिनम को निकालने के लिए किया करता था सायलेंसर की चोरी

 

ठाकुर राम साहू नगर पंचायत आमदी थाना अर्जुनी ने 4 जुलाई को पंजाब नेशनल बैक आमदी के सामने अपनी मारुति ईको कार खड़ा किया था। जब 5 की सुबह को उठ के देखा तो कार का सायलेंसर कीमती 40,000रूपये कोई अज्ञात चोर चोरी कर ले गया था।अज्ञात आरोपी के विरुद्ध थाना अर्जुनी में सायलेंसर चोरी होने की रिपोर्ट दर्ज कर विवेचना में लिया गया।

 

अर्जुनी पुलिस पेट्रोलिंग पार्टी को रात्रि पेट्रोलिंग के दौरान आमदी में एक व्यक्ति कार के पास संदिग्ध खड़ा मिला जिसको पेट्रोलिंग पार्टी ने घेरा बंदी कर पकड़ा। कड़ाई से पूछताछ करने पर चोरी स्वीकार किया। बताया कि सायलेंसर में लगे कीमती धातु प्लेटिनम को निकालकर मंहगे कीमतों में बेचते थे और सायलेंसर को 10 से 15 हजार में अलग बेच देते थे।आरोपी के पास से घटना में प्रयुक्त कार होंडा सिटी कार सीजी 07-4204 कीमती 5 लाख रूपये एवं चोरी का सायलेंसर कीमती 40,000 रुपये जब्त कर आरोपी के विरुद्ध थाना अर्जुनी में धारा 303(2) बीएनएस के तहत अपराध पंजीबद्ध कर आरोपी चन्द्रजीत यादव पिता अनुप यादव उम्र 36 वर्ष साकीन रावाभाठा बीनू पेट्रोल पंप के पास बिरगांव,थाना खमतराई ,जिला रायपुर को गिरफ्तार कर न्यायिक रिमाण्ड पर भेजा गया।

 

उक्त कार्यवाही में थाना प्रभारी अर्जुनी एवं साइबर प्रभारी निरी.सन्नी दुबे,उनि.कपिश्वर पुष्पकार,सउनि.राजेंद्र सोरी,प्रआर.देवेंद्र राजपूत, आर.खेमु हिरवानी,कृष्णा पाटिल,आर.प्रदीप साहू का विशेष योगदान रहा।

कौन सी वो धातु

 कार के साइलेंसर में कैटेलिटिक कन्वर्टर लगा हुआ होता है। यह कन्वर्टर प्लेटिनम ग्रुप ऑफ मेटल्स (पीजीएम) से निर्मित है। प्लेटिनम, पैलेडियम और रोडियम को संयुक्त तौर पर पीजीएम कहते हैं। इनकी कीमत सोने से भी अधिक होती है।औद्योगिक इकाइयों को बेचा जाता है साइलेंसर डस्ट को चोरी करने के बाद साइलेंसर की मेटल डस्ट निकालकर कीमती प्लेटिनम एकत्रित किया जाता है। जिसे भारी औद्योगिक इकाई को बेच दिया जाता है। दस ग्राम मेटल डस्ट की कीमत 3 से 6 हजार रुपए तक होने की जानकारी है।

क्या कहते हैं एक्सपर्ट

  •  मोटर गैरेज के संचालक शिवा प्रधान ने बताया कि साइलेंसर में यह कीमती धातु होती है ecco के साइलेंसर को आसानी से निकाला जा सकता है इस वजह से देश भर में इसकी चोरी ज्यादा होती है। अन्य कार से जो चोर होते हैं वह आराम से बैठकर सिर्फ धातु को निकाल लेते हैं।धातु निकालने की घटना धमतरी में कई कारों में हो चुकी है। उनके स्वयं के ecco में भी यह घटना हुई थी। धातु निकालने के बाद साइलेंसर का आवाज बदल जाता है।
cgliveupdate
Author: cgliveupdate

Share this post:

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल