Farmers Protest: किसान आंदोलन के बीच राहुल गांधी का ऐलान, कांग्रेस देगी MSP की गारंटी

किसान आंदोलन पर कांग्रेस का ऐलान।- India TV Hindi

Image Source : PTI
किसान आंदोलन पर कांग्रेस का ऐलान।

अनेक मुद्दों को लेकर पंजाब से हजारों किसान दिल्ली की ओर बढ़ रहे हैं। 6 महीने के राशन के साथ ही पर्यप्त मात्रा में ईंधन भी लेकर दिल्ली की ओर कूच कर रहे किसानों का कहना है कि सरकार जब तक उनकी मांगें पूरी नहीं होंगी वे अपने कदम वापस नहीं लेनेवाले हैं। इस आंदोलन को देखते हुए दिल्ली से सटी सभी सीमाओं को सील कर दिया गया है। वहीं, दूसरी ओर से कांग्रेस नेता राहुल गांधी और पार्टी के अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने किसानों के लिए बड़ा ऐलान किया है। कांग्रेस ने कहा है कि उनकी सरकार बनने पर MSP की गारंटी का कानून लाया जाएगा। 

 INDI गठबंधन की सरकार बनते ही…

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने आज मंगलवार को एक बड़ी घोषणा करते हुए कहा कि केंद्र में INDI गठबंधन की सरकार बनते ही वह विभिन्न फसलों के लिए एमएसपी की गारंटी वाला कानून लाएंगे। यह देश भर के किसानों की लंबे समय से लंबित मांग है। राहुल गांधी ने कहा है कि कांग्रेस ने हर किसान को फसल पर स्वामीनाथन कमीशन के अनुसार MSP की कानूनी गारंटी देने का फैसला लिया है।

15 करोड़ किसान परिवारों को फायदा

एमएसपी गारंटी देने का ऐलान करनते हुए राहुल गांधी ने कहा है कि यह कदम 15 करोड़ किसान परिवारों की समृद्धि सुनिश्चित कर उनका जीवन बदल देगा। न्याय के पथ पर यह कांग्रेस की पहली गारंटी है। उन्होंने कहा कि देश में किसानों को जो मिलना चाहिए, वो उन्हें नहीं मिल रहा है। इसलिए किसान दिल्ली की तरफ जा रहे हैं, लेकिन उन्हें रोका जा रहा है, उनके ऊपर आंसू गैस के गोले दागे जे रहे हैं। किसान सिर्फ ये कह रहे हैं – हमारी मेहनत का फल हमें मिलना चाहिए।

क्या है किसानों की मांगें-: 

  • MSP की कानूनी गारंटी
  • पेंशन सुविधा और फसल बीमा 
  • स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट लागू हो
  • किसानों का लोन फौरन माफ हो
  • बिजली अधिनियम2020 रद्द हो
  • 2020 में प्रदर्शन के दौरान दर्ज केस हटे
  • लखीमपुर हिंसा के पीड़ितों को इंसाफ

ये भी पढ़ें- Farmers Protest: किसान आंदोलन के बीच राहुल गांधी का ऐलान, कांग्रेस देगी MSP की गारंटी

केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा का बड़ा आरोप- ‘किसानों के साथ कुछ ऐसे लोग मिले हो सकते हैं जो…’

Latest India News

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *