हो गया फैसला! कल राज्यसभा के लिए नामांकन दाखिल कर सकती हैं सोनिया गांधी

कांग्रेस सांसद सोनिया गांधी। - India TV Hindi

Image Source : PTI
कांग्रेस सांसद सोनिया गांधी।

लोकसभा चुनाव 2024 से पहले देश के विभिन्न राज्यों में 56 राज्यसभा सीटों के लिए चुनाव आयोजित किए जाएंगे। भाजपा समेत विभिन्न दलों ने इस चुनाव के लिए अपने-अपने उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया है। हालांकि, इस चुनाव में सबसे बड़ा अपडेट निकलकर सामने आया है कि कांग्रेस सांसद सोनिया गांधी भी राज्यसभा के लिए नामांकन दाखिल करने जा रही हैं। एनएनआई ने सूत्रों के हवाले से खबर दी है कि सोनिया गांधी कल बुधवार को राज्यसभा चुनाव के लिए नामांकन भरेंगी।

किस राज्य से नामांकन भरेंगी?

एएनआई के मुताबिक, सोनिया गांधी इस बार राज्यसभा के लिए पूरी तरह तैयार हैं। कल बुधवार को वह अपना नामांकन दाखिल करेंगी। बताया जा रहा है कि नामांकन दाखिल करते वक्त सोनिया गांधी के राहुल गांधी और कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे भी मौजूद रहेंगे। हालांकि, सोनिया गांधी किस राज्य से चुनाव लड़ेंगी, इस पर अंतिम फैसला आज रात तक किया जाएगा। 

इन दो राज्यों की चर्चा

सोनिया गांधी को राज्यसभा भेजा जा सकता है ये बात काफी दिनों से चर्चा में हैं। कई बार संभावना जताई गई है कि सोनियां तेलंगाना या फिर राजस्थान से राज्यसभा के लिए नामांकन ङर सकती हैं। हालांकि वो राज्यसभा के लिए दक्षिण भारत का कोई राज्य चुनेंगी या फिर उत्तर भारत से इसकी शुरुआत करेंगी। इस बाबत कोई जानकारी सामने नहीं आई है। सूत्रों की मानें तो पार्टी नाम का ऐलान बहुत करके विरोधी खेमे को कोई मौका नहीं देना चाहती है। ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि कांग्रेस की तरफ से राज्यसभा भेजे जाने वाले नामों की घोषणा लास्ट मिनट पर की जाएगी। 

56 राज्यसभा सीटों पर चुनाव 

26 फरवरी को राज्यों की 56 राज्यसभा सीटों पर चुनाव होगा। इन 56 सीटों में से 9 सीटें तो कांग्रेस पार्टी के खाते में जाने वाली है। भाजपा और टीएमसी ने अपने-अपने उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर दी है। हालांकि कांग्रेस की तरफ से अबतक नामों का ऐलान नहीं हो सका है। जानकारी के मुताबिक, कांग्रेस की राज्य इकाईयों की तरफ से इस बार दबाव है कि उक्त राज्य के व्यक्ति को ही राज्यसभा भेजा जाए। पिछले राज्यसभा के चुनाव के दौरान महाराष्ट्र और राजस्थान में एक उम्मीदवार इन राज्यों से नहीं था।

ये भी पढ़ें- संसद में 5 साल एकदम ‘खामोश’ रहे शत्रुघ्न सिन्हा और सनी देओल, 17वीं लोकसभा में नहीं बोला एक भी शब्द




Farmers Protest: किसान आंदोलन के बीच राहुल गांधी का ऐलान, कांग्रेस देगी MSP की गारंटी

Latest India News

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *