यूपी समेत 15 राज्यों में आज तेज हवाओं के साथ बारिश-ओलावृष्टि का अलर्ट, यहां पर होगी बर्फबारी

बारिश-ओलावृष्टि का अलर्ट,- India TV Hindi

Image Source : FILE-PTI
बारिश-ओलावृष्टि का अलर्ट,

IMD Weather Forecast Today: उत्तर प्रदेश समेत देश के कई राज्यों में आज बारिश के साथ ओलावृष्टि की चेतावनी जारी की गई है। मौसम विभाग के अनुसार, यूपी, बिहार, उत्तराखंड, असम, मेघालय, नागालैंड, मिजोरम, मणिपुर, त्रिपुरा, उप – हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में अलग-अलग स्थानों पर झमाझम बारिश के साथ ओले पड़ सकते हैं। पंजाब, हरियाणा, मध्य प्रदेश और केरल में छिटपुट बारिश संभव है। अगले 24 घंटे के दौरान इन राज्यों में तेज हवाएं भी चलेंगी। 

इन राज्यों में भारी बर्फबारी का अलर्ट

मौसम विभाग के अनुसार,  सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में गरज के साथ बर्फबारी/बारिश की संभावना है। लद्दाख में छिटपुट बर्फबारी की संभावना है। पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी (64.5 – 115.5 मिमी) होने का अनुमान है। 

यूपी में आज कैसा रहेगा मौसम

उत्तर प्रदेश मौसम विज्ञान विभाग की तरफ से बताया गया है कि आज जालौन, रायबरेली, अमेठी, कानपुर नगर, सुल्तानपुर, अयोध्या, बस्ती, कानपुर देहात, उन्नाव, लखनऊ, बाराबंकी, बहराइच, गाोंडा, सिद्धार्थ नगर, बलरामपुर,श्रावस्ती, जौनपुर, आजमगढ़ समेत कई जिलों में गरज के साथ बारिश हो सकती है। इसके साथ 30-60 किमी की रफ्तार से तेज हवाएं भी चलेंगी। इन जिलों में ओले भी पड़ सकते हैं। 

दिल्ली-एनसीआर का मौसम

दिल्ली-एनसीआर में पिछले 24 घंटे के दौराम तापमाम में बढ़ोतरी दर्ज की हई। दिल्ली में मंगलवार को न्यूनतम तापमान 14.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो मौसम के औसत से चार डिग्री अधिक है। मौसम कार्यालय ने बुधवार को दिन के दौरान आंशिक रूप से बादल छाए रहने की भविष्यवाणी की है। मौसम विभाग का कहना है कि आज कुछ इलाकों में हल्की बारिश का अनुमान है। 

राजस्थान का मौसम

आज राजस्थान के अधिकांश भागों में मौसम शुष्क रहने और केवल भरतपुर संभाग में हल्की बारिश की संभावना है। उसके बाद आगामी तीन-चार दिन मौसम सामान्य तौर पर शुष्क रह सकता है। कुछ जिलों में  30-40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं। 

 जम्मू कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में भारी बर्फबारी

 जम्मू कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में मंगलवार को भारी बर्फबारी हुई। गुलमर्ग, सोनमर्ग, शोपियां, गुरेज, माछिल और घाटी के अन्य पहाड़ी इलाकों में भारी बर्फबारी हुई है। हिमाचल प्रदेश के किलाड़(पांगी) में 90 सेमी बर्फबारी हुई जबकि छितकुल और जलोरी जोत में 45 सेमी, कुकुमसेरी में 44 सेमी और गोंदला में 39 सेमी बर्फबारी हुई। क्षेत्र में अभी भी रुक-रुक कर बर्फबारी हो रही है। राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र के अनुसार, लाहौल और स्पीति जिले में कुल 165 और चंबा में 52 सड़कें अवरुद्ध हैं।   

Latest India News

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *