कांग्रेस से बगावत करने की तैयारी में सलमान खुर्शीद

Salman Khurshid, Salman Khurshid Congress, Salman Khurshid News- India TV Hindi

Image Source : PTI FILE
कांग्रेस नेता एवं पूर्व विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद।

फर्रुखाबाद: कांग्रेस के सीनियर लीडर और पूर्व विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद पार्टी से बगावत करने की तैयारी में दिख रहे हैं। वह इस बात से नाराज हैं कि जिस फर्रुखाबाद लोकसभा सीट से वह चुनाव लड़ते हैं, उसे सीट शेयरिंग फॉर्मूले के तहत समाजवादी पार्टी को दे दिया गया है। इस सीट से समाजवादी पार्टी ने नवल किशोर शाक्य को अपना उम्मीदवार भी बना दिया है। बता दें कि सपा और कांग्रेस ने ‘INDI’ अलायंस के तहत बुधवार को प्रदेश में सीट बंटवारे की औपचारिक घोषणा कर दी, जिसके तहत राज्य की 80 सीट में से कांग्रेस रायबरेली और अमेठी सहित 17 सीट पर अपने प्रत्याशी उतारेगी। 

खुर्शीदने X पर कहा, झुकूंगा नहीं

फर्रुखाबाद की लोकसभा सीट समाजवादी पार्टी के खाते में जाने से नाराज सलमान खुर्शीद ने ‘X’ पर कुछ ऐसा लिख दिया जिसके बाद उनकी बगावत की अटकलें लगने लगी हैं। खुर्शीद ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर लिखा, ‘फर्रुखाबाद से मेरे रिश्तों को कितने इम्तहान का सामना करना पड़ेगा? सवाल मेरा नहीं, पर हमारे सब के मुस्तकबिल का है, आने वाली नस्लों का है। किस्मत के फैसलों के सामने कभी झुका नहीं। टूट सकता हूं, झुकूंगा नहीं। तुम साथ देने का वादा करो, मैं नगमे सुनाता रहूं।’ सियासी पंडितों का मानना है कि आगामी लोकसभा चुनाव में सलमान खुर्शीद निर्दलीय चुनाव लड़ सकते हैं।

सूबे की इन 17 सीटों पर लड़ेगी कांग्रेस

बता दें कि दोनों पार्टियों के बीच गठबंधन का एलान सपा के प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम पटेल, सपा के राष्ट्रीय सचिव राजेंद्र चौधरी और कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अजय राय और कांग्रेस के उत्तर प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे ने एक ज्वॉइंट प्रेस कॉन्फ्रेंस में की। पांडे ने कहा कि कांग्रेस 17 सीटों पर चुनाव लड़ेगी, जबकि राज्य की बाकी 63 सीटों पर सपा और गठबंधन के अन्य सहयोगी दलों के उम्मीदवार चुनाव लड़ेंगे। सपा प्रदेश अध्यक्ष पटेल ने कहा कि कांग्रेस उत्तर प्रदेश में रायबरेली, अमेठी, कानपुर नगर, फतेहपुर सीकरी, बांसगांव, सहारनपुर, प्रयागराज, महराजगंज, वाराणसी, अमरोहा, झांसी, बुलंदशहर, गाजियाबाद, मथुरा, सीतापुर, बाराबंकी और देवरिया सहित 17 सीट पर चुनाव लड़ेगी। 

प्रियंका गांधी को दिया गठबंधन का क्रेडिट

पटेल ने कहा कि बताया कि सपा ने मध्य प्रदेश की खजुराहो लोकसभा सीट पर चुनाव लड़ने का इरादा जाहिर किया था जिसे कांग्रेस ने स्वीकार कर लिया है। कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे ने कहा कि कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने इस गठबंधन को अंजाम तक पहुंचने में बहुत अहम भूमिका अदा की है। वह उत्तर प्रदेश में बीजेपी को हराने के लिए सभी पार्टियों को एक साथ लाने का जो प्रयास कर रही हैं, इसके लिए वह उनका आभार प्रकट करते हैं। यह पूछे जाने पर कि कांग्रेस अपने प्रत्याशियों की सूची कब तक जारी करेगी, पांडे ने कहा कि पार्टी नेतृत्व विचार विमर्श के बाद इसे जल्द ही जारी करेगा।

Latest India News

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *