‘हिमाचल में इतने दिनों में गिर जाएगी कांग्रेस की सरकार’, जीत के बाद हर्ष महाजन का बड़ा दावा

हिमाचल में कांग्रेस को बड़ा झटका। - India TV Hindi

Image Source : PTI/ANI
हिमाचल में कांग्रेस को बड़ा झटका।

लोकसभा चुनाव 2024 से पहले देश के 56 राज्यसभा सीटों पर चुनाव आयोजित किए गए हैं। इनमें से 41 सीटों पर सदस्य निर्विरोध चुने गए तो वहीं 15 सीटों पर चुनाव करवाए गए। हिमाचल प्रदेश और यूपी दोनों ही जगह चुनाव सबसे ज्यादा चर्चा में रहे क्योंकि यहां जमकर क्रॉस वोटिंग हुए है। हिमाचल प्रदेश में बहुत बड़ा उलटफेर देखने को मिला है। यहां विधानसभा में कांग्रेस के पास बहुमत होते हुए भी भाजपा के हर्ष महाजन ने राज्यसभा चुनाव जीत लिया है। जीत के बाद हर्ष महाजन ने राज्य की कांग्रेस सरकार को लेकर बड़ा दावा किया है। 

गिर जाएगी कांग्रेस की सरकार!

राज्यसभा चुनाव में बड़ा उलटफेर कर जीत हासिल करने वाले भाजपा के हर्ष महाजन ने बड़ा दावा किया है। उन्होंने कहा है कि एक महीने में हिमाचल प्रदेश में सुखविंदर सिंह सुक्खू के नेतृत्व वाली कांग्रेस की सरकार गिर जाएगी। विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष और पूर्व सीएम जयराम ठाकुर ने भी कहा है कि भाजपा की इस जीत को देखते हुए हिमाचल प्रदेश के सीएम को अपने पद से इस्तीफा दे देना चाहिए। महज एक साल के भीतर ही विधायकों ने उनका साथ छोड़ दिया है।

कैसे हुआ हिमाचल में उलटफेर?

हिमाचल प्रदेश राज्यसभा सीट का चुनाव फंस गया था। दरअसल बीजेपी और कांग्रेस दोनों ही उम्मीदवारों को 68 विधायकों में से 34-34 वोट मिले। मामला इलेक्शन कमीशन ऑफ इंडिया को भेजा गया। जिसमें पर्ची निकाली गई और उसमें जीत हुई है। बता दें कि कांग्रेस के 6 और 3 निर्दलीय विधायकों ने क्रॉस वोटिंग की है, जिसकी वजह से 34-34 का आंकड़ा आया।

क्या है हिमाचल विधानसभा का हाल?

हिमाचल प्रदेश विधामसभा में कुल 68 सीटें हैं। बीते चुनाव में कांग्रेस को 40 सीटें, भाजपा को 25 सीटें और 3 निर्दलीय को जीत मिली थी। सदन में बहुमत साबित करने के लिए किसी भी दल को 34 सीटें चाहिए। हालांकि, कांग्रेस के 6 विधायकों ने क्रॉस वोटिंग की है, इस कारण सरकार पर संकट के बादल छाने लगे हैं। 

ये भी पढ़ें- राज्यसभा चुनाव: हिमाचल प्रदेश में बड़ा उलटफेर, बराबर वोट मिलने के बावजूद कांग्रेस हारी, बीजेपी के हर्ष महाजन जीते

कर्नाटक राज्यसभा चुनाव का रिजल्ट आ गया, जानिए बीजेपी और कांग्रेस से कौन-कौन जीता

Latest India News

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *