विधायकों की नाराजगी के बीच कांग्रेस हाईकमान ने सीएम सुक्खू से मांगा इस्तीफा

सुखविंदर सिंह सुक्खू,...- India TV Hindi

Image Source : PTI
सुखविंदर सिंह सुक्खू, मुख्यमंत्री, हिमाचल प्रदेश

शिमला: हिमाचल में मुख्यमंत्री सुक्खू को अब इस्तीफा देना पड़ सकता है। खबर ये है कि विधायकों की नाराजगी के बीच कांग्रेस हाईकमान ने सीएम सुक्खू से इस्तीफा मांग लिया है। हिमाचल प्रदेश में मुख्यमंत्री के लिए अब नए नेता का चुनाव होगा। पार्टी की ओर से डीके शिवकुमार और भूपेंद्र सिंह हुड्डा बतौर पर्यवेक्षक शिमला में मौजूद हैं। जानकारी के मुताबिक शाम पांच बजे कांग्रेस विधायक दल की बैठक में नए नेता का चुनाव होगा।

सीएम की रेस में प्रतिभा सिंह और मुकेश अग्निहोत्री 

वहीं मुख्यमंत्री पद की रेस में प्रतिभा सिंह और मुकेश अग्निहोत्री का नाम सबसे आगे है। प्रतिभा सिंह गुड ने 20 विधायकों के समर्थन का दावा किया है। अब शाम पांच बजे विधायक दल की बैठक में नए नेता का चयन होगा।

विक्रमादित्य सिंह ने दिया इस्तीफा

इससे पहले एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह के बेटे और सुक्खू कैबिनेट में मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने मंत्रीपद से इस्तीफे का ऐलान कर दिया। वे शिमला (ग्रामीण) से विधायक हैं। विक्रमादित्य सिंह ने सुक्खू पर विधायकों की अनदेखी के आरोप लगाए।  विक्रमादित्य सिंह के इस्तीफे के बाद कांग्रेस के अदर का असंतोष खुलकर सामने आ गया है। कांग्रेस मंगलवार को राज्य की एकमात्र राज्यसभा सीट पर भारतीय जनता पार्टी से चुनाव हार गई थी। कांग्रेस के विधायकों ने क्रॉस वोटिंग कर बीजेपी उम्मीदवार को जिता दिया। ऐसे में अपनी सरकार को गिरने से बचाने की खातिर कांग्रेस को अपने विधायकों को एकजुट रखने के लिए  काफी मशक्कत करनी पड़ रही है। 

भाजपा के 15 विधायक निलंबित, सदन की कार्यवाही स्थगित 

हिमाचल प्रदेश विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया ने नेता प्रतिपक्ष जय राम ठाकुर सहित भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के 15 विधायकों को बुधवार को निलंबित कर दिया और फिर सदन की कार्यवाही स्थगित कर दी। भाजपा विधायकों को सदन में दुर्व्यवहार और नारेबाजी के आरोप में निलंबित किया गया। ठाकुर ने सुबह संवाददाताओं से कहा, ”हमें आशंका है कि विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया भाजपा विधायकों को निलंबित कर सकते हैं ताकि बजट विधानसभा में पारित किया जा सके।” उन्होंने कहा कि राज्यसभा चुनाव से यह स्पष्ट हो गया है कि कांग्रेस सरकार अल्पमत में है। ठाकुर ने मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू के इस्तीफे की मांग की। मंगलवार को हिमाचल प्रदेश की एकमात्र राज्यसभा सीट पर भाजपा के जीत हासिल करने के एक दिन बाद विधायकों को निलंबित करने का ये फैसला आया है। 

Latest India News

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *