लोकसभा चुनाव के मद्देनजर भाजपा ने जारी की पहली लिस्ट, इन 34 नए चेहरों को मिला मौका

BJP released its first list in view of Lok Sabha elections these 34 new faces got a chance- India TV Hindi

Image Source : PTI
लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा की पहली लिस्ट जारी

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने शनिवार को आगामी लोकसभा चुनाव के लिए 195 उम्मीदवारों के नामों के साथ अपनी पहली सूची जारी करते हुए 34 मौजूदा सांसदों के स्थान पर नए चेहरों को मौका दिया है। भाजपा ने सूची में असम की 11 लोकसभा सीट के लिए अपने उम्मीदवारों की घोषणा की। इनमें से छह उम्मीदवार मौजूदा सांसद हैं जबकि अन्य पांच नए चेहरे हैं। पार्टी ने परिमल शुक्लाबैद्य को सिलचर लोकसभा क्षेत्र से मैदान में उतारा है, जहां 2019 के आम चुनाव में राजदीप रॉय ने जीत हासिल की थी। स्वायत्त जिला (सुरक्षित) सीट से पार्टी के उम्मीदवार अमर सिंह टिसो चुनाव लड़ेंगे। इस सीट पर वर्तमान में होरेन सिंग बे सांसद हैं। बिजुली कलिता मेधी गुवाहाटी लोकसभा सीट से चुनाव लड़ेंगी जो अभी रानी ओझा के पास है। रंजीत दत्ता तेजपुर लोकसभा सीट से चुनाव लड़ेंगे, जिस पर 2019 में पल्लब लोचन दास ने जीत दर्ज की थी। 

भाजपा ने इन नए चेहरों को दिया मौका

भाजपा ने मौजूदा सांसद रामेश्वर तेली को हटाकर केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल को डिब्रूगढ़ निर्वाचन क्षेत्र से अपना उम्मीदवार बनाया है। छत्तीसगढ़ की 11 सीट के लिए भाजपा उम्मीदवारों की सूची में चार चेहरे नये शामिल हैं। जांजगीर चांपा (सुरक्षित) निर्वाचन क्षेत्र से, मौजूदा सांसद गुहाराम अजगल्ले की जगह पार्टी के उम्मीदवार कमलेश जांगड़े चुनाव लड़ेंगे। रायपुर से, भाजपा के वरिष्ठ नेता बृजमोहन अग्रवाल मैदान में उतरेंगे, न कि सुनील कुमार सोनी जिन्होंने 2019 में यह सीट जीती थी। राज्य की महासमुंद सीट से मौजूदा सांसद चुन्नी लाल साहू की जगह भाजपा उम्मीदवार रूप कुमारी चौधरी लोकसभा चुनाव लड़ेंगी। कांकेर (सुरक्षित) सीट पर मौजूदा सांसद मोहन मंडावी की जगह भाजपा उम्मीदवार भोजराज नाग ने ले ली। भाजपा ने दिल्ली में लोकसभा सीट के लिए पांच उम्मीदवारों की घोषणा की, जिनमें से चार मौजूदा सांसदों के स्थान पर नये चेहरों को मौका दिया गया है। 

दिल्ली की सीटों पर किसे मिला टिकट

पार्टी ने दो बार के सांसद एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री हर्ष वर्धन को हटाकर प्रवीण खंडेलवाल को चांदनी चौक लोकसभा सीट से अपना उम्मीदवार बनाया है। पश्चिमी दिल्ली सीट से भाजपा ने दो बार के सांसद प्रवेश साहिब सिंह वर्मा की जगह कमलजीत सहरावत को टिकट दिया है। इसमें भाजपा की दिवंगत नेता सुषमा स्वराज की बेटी बांसुरी स्वराज को नई दिल्ली लोकसभा सीट से अपना उम्मीदवार बनाया गया है, जिस पर वर्तमान में केंद्रीय मंत्री मीनाक्षी लेखी सांसद हैं। दक्षिणी दिल्ली से भाजपा ने रमेश बिधूड़ी को हटाकर रामवीर सिंह बिधूड़ी को अपना उम्मीदवार बनाया है। भाजपा ने गुजरात की 26 लोकसभा सीट में से 15 के लिए उम्मीदवार घोषित कर दिये। भाजपा ने राज्य से पांच मौजूदा सांसदों के टिकट काट दिये हैं जबकि केंद्रीय मंत्री मनसुख मांडविया और परषोत्तम रूपाला को टिकट दिया है। 

गुजरात में इन नेताओं के काटे गए टिकट

जिन मौजूदा सांसदों के टिकट काटे गए हैं उनमें राजकोट से पूर्व केंद्रीय राज्य मंत्री मोहन कुंडारिया, पोरबंदर से रमेश धादुक, अहमदाबाद पश्चिम से किरीट सोलंकी, बनासकांठा से परबत पटेल और पंचमहाल से रतनसिंह राठौड़ शामिल हैं। कुंडारिया के स्थान पर राजकोट से केंद्रीय मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्री परषोत्तम रूपाला चुनाव लड़ेंगे। रूपाला अमरेली जिले से आते हैं। भावनगर जिले के रहने वाले मांडविया को धादुक के स्थान पर पोरबंदर से मैदान में उतारा गया है। भाजपा ने अहमदाबाद पश्चिम (आरक्षित) सीट पर किरीट सोलंकी की जगह दिनेश मकवाना को टिकट दिया है, जबकि पंचमहाल में मौजूदा सांसद रतनसिंह राठौड़ की जगह राजपालसिंह जाधव को टिकट दिया गया है। भाजपा ने लोकसभा चुनाव के लिए झारखंड की 14 में से 11 सीट पर प्रत्याशियों के नाम घोषित किए गए। 

झारखंड और मध्यप्रदेश में किसे मिला मौका

झारखंड में भाजपा ने मनीष जयसवाल को हज़ारीबाग़ सीट से मैदान में उतारा है, जो फिलहाल पूर्व केंद्रीय मंत्री यशवंत सिन्हा के बेटे जयंत सिन्हा के पास है। लोहरदगा (एसटी) सीट पर तीन बार के सांसद सुदर्शन भगत की जगह समीर ओरांव को टिकट दिया गया है। मध्य प्रदेश के लिए अपने उम्मीदवारों की सूची में, भाजपा ने सात मौजूदा सांसदों की जगह नए चेहरों को शामिल किया है। पार्टी ने ग्वालियर लोकसभा सीट से मौजूदा सांसद विवेक नारायण शेजवलकर की जगह भरत सिंह कुशवाह को उम्मीदवार बनाया है। गुना से मौजूदा सांसद कृष्णपाल सिंह यादव को हटाकर इस सीट से केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया को मैदान में उतारा गया है। भाजपा उम्मीदवार लता वानखेड़े सागर लोकसभा सीट से मैदान में उतरेंगी, जो वर्तमान में राजबहादुर सिंह के पास है। वीरेंद्र खटीक टीकमगढ़ (सुरक्षित) सीट से चुनाव लड़ेंगे। भाजपा ने विदिशा से सांसद रमाकांत भार्गव को हटाकर मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को इस सीट से अपना उम्मीदवार बनाया है। 

आलोक शर्मा भोपाल सीट से उम्मीदवार होंगे, जिस पर वर्तमान में साध्वी प्रज्ञा सिंह पार्टी सांसद है। रतलाम (सुरक्षित) सीट से पार्टी उम्मीदवार अनीता नागर सिंह चौहान चुनाव लड़ेंगी। इस सीट पर वर्तमान में गुमान सिंह डामोर भाजपा सांसद हैं। भाजपा ने राजस्थान में 15 लोकसभा सीटों के लिए अपने उम्मीदवारों की घोषणा की, जिसमें पांच मौजूदा सांसदों की जगह नए चेहरों को शामिल किया गया है, जो चुरू, भरतपुर, जालौर, उदयपुर और बांसवाड़ा से चुनाव लड़ेंगे। पार्टी ने त्रिपुरा के पूर्व मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देब को त्रिपुरा पश्चिम सीट से अपना उम्मीदवार बनाया है, जो वर्तमान में पार्टी सांसद प्रतिमा भौमिक के पास है। भाजपा ने पश्चिम बंगाल में अलीपुरद्वारा (सुरक्षित) सीट से मनोज तिग्गा को मैदान में उतारा है जहां से जॉन बारला मौजूदा सांसद हैं। 

(इनपुट-भाषा)

Latest India News

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *