पीएम मोदी ने शहबाज शरीफ को दी बधाई, प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने पर कही ये बात

पीएम मोदी ने शहबाज शरीफ को दी बधाई।- India TV Hindi

Image Source : PTI
पीएम मोदी ने शहबाज शरीफ को दी बधाई।

नई दिल्ली: पीएम मोदी ने पाकिस्तान के नव निर्वाचित प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ को बधाई दी है। उन्होंने एक्स पर एक पोस्ट की है, जिसमें उन्होंने शहबाज शरीफ को पाकिस्तान के पीएम पद की शपथ लेने पर बधाई दी है। बता दें कि पाकिस्तान में हाल ही में आम चुनाव संपन्न हुए। इसमें काफी उठापटक के बाद शाहबाज शरीफ का पीएम बनना तय हुआ। वहीं शहबाज शरीफ ने सोमवार को आधिकारिक तौर पर दूसरी बार पाकिस्तान के प्रधानमंत्री पद की शपथ ली। अनिश्चित राष्ट्रीय चुनाव के कारण गठबंधन सरकार के गठन में देरी के लगभग चार सप्ताह बाद उन्होंने इस पद की शपथ ली। 

एक बार फिर पीएम की भूमिका में लौटै शहबाज

शहबाज शरीफ एक बार फिर उस भूमिका में लौट आए हैं जो उन्होंने पिछले साल अगस्त तक निभाई थी, जब चुनाव की तैयारी के लिए संसद भंग कर दी गई थी। अर्थशास्त्री, निवेशक और विदेशी पूंजी अब कैबिनेट, विशेष रूप से महत्वपूर्ण वित्त पोर्टफोलियो पर शरीफ की घोषणा पर कड़ी नजर रखेंगे। अगले वित्त मंत्री को अरबों डॉलर का नया फंडिंग समझौता हासिल करने के लिए तुरंत अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष के साथ कड़ी बातचीत करनी होगी, मौजूदा समझौता अप्रैल में समाप्त हो रहा है। पीएमएल-एन के सूत्रों ने रॉयटर्स को बताया कि चार बार के पूर्व वित्त मंत्री इशाक डार शीर्ष दावेदार बने हुए हैं, हालांकि कई अन्य उम्मीदवारों पर गंभीरता से विचार किया जा रहा है।

इस देश ने दिया पहला बधाई संदेश

शाहबाज को पहला बधाई संदेश तुर्की से मिला। तु्की ने शपथ के एक दिन पहले ही शाहबाज को शुभकामनाएं भेज दीं। शाहबाज पाकिस्तान के 24वें पीएम हैं। वे 3 मार्च 2024 को प्रधानमंत्री चुने गए थे। उन्हें 201 सांसदों का साथ मिला था। बता दें कि उन्होंने संसद में 1 घंटे 24 मिनट भाषण दिया। इस दौरान उनकी जुबान फिसल गई थी। उन्होंने खुद को PM की जगह विपक्ष का नेता बता दिया। शाहबाज ने कश्मीर का जिक्र भी किया था। वहीं जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान के समर्थक सांसदों के विरोध के बावजूद संसद द्वारा उन्हें प्रधानमंत्री चुने जाने के एक दिन बाद शरीफ ने राजधानी इस्लामाबाद में राष्ट्रपति कार्यालय में एक शपथ ग्रहण समारोह में आधिकारिक तौर पर पदभार ग्रहण किया।

यह भी पढ़ें- 

फ्रांस में महिलाओं का संवैधानिक अधिकार होगा ‘गर्भपात’, संसद में विधेयक को मिली मंजूरी; ऐसा करने वाला दुनिया का पहला देश

राष्ट्रपति चुनाव के लिए ट्रंप का रास्ता साफ, सुप्रीम कोर्ट ने हटाया प्रतिबंध

Latest India News

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *