बरौनी-गुवाहाटी गैस पाइपलाइन का आज उद्घाटन करेंगे PM मोदी, 3 राज्यों को मिलेगा फायदा

बरौनी-गुवाहाटी गैस पाइपलाइन का उद्घाटन करेंगे PM मोदी।- India TV Hindi

Image Source : AIRNEWSALERTS (X)
बरौनी-गुवाहाटी गैस पाइपलाइन का उद्घाटन करेंगे PM मोदी।

गुवाहाटी: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शनिवार को असम के दौरे पर हैं। इस दौरान वह यहां पर कई योजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। इसी क्रम में पीएम मोदी आज बरौनी-गुवाहाटी प्राकृतिक गैस पाइपलाइन (BGPL) का उद्घाटन करेंगे। आपको बता दें कि यह परियोजना पूर्वोत्तर क्षेत्र को राष्ट्रीय गैस ग्रिड से जोड़ने का काम करेगी। बता दें कि इस गैस पाइपलाइन की कुल लंबाई 718 किलोमीटर है। इस पाइपलाइन को बिहार से पश्चिम बंगाल और फिर असम तक बनाया गया है। 

718 किलोमीटर होगी लंबाई

इस पाइपलाइन को बिछाने वाली कंपनी गेल (इंडिया) लिमिटेड के कार्यकारी निदेशक ए के त्रिपाठी ने शुक्रवार को संवाददाताओं से कहा कि यह पाइपलाइन स्वच्छ ऊर्जा का एक भरोसेमंद स्रोत प्रदान करेगी, आर्थिक वृद्धि को बढ़ावा देगी और क्षेत्र के लोगों के समग्र कल्याण को बढ़ाएगी। बिहार, पश्चिम बंगाल और असम से होकर गुजरने वाली 718 किलोमीटर लंबी पाइपलाइन को पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के ‘महारत्न’ उपक्रम गेल ने 3,992 करोड़ रुपये की लागत से बनाया है। ए के त्रिपाठी ने कहा कि पाइपलाइन को अपने मार्ग के साथ अधिकृत शहरी गैस वितरण (सीजीडी) संस्थाओं के माध्यम से इन तीन राज्यों के 31 जिलों को कवर करने वाले नौ भौगोलिक क्षेत्रों में प्राकृतिक गैस की आपूर्ति के लिए डिजाइन किया गया है। 

काजीरंगा नेशनल पार्क भी जाएंगे पीएम

बता दें कि अपने असम दौरे पर पीएम मोदी काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान और टाइगर रिजर्व का दौरा करेंगे। काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान एक सींग वाले गैंडे के लिए प्रसिद्ध है। पार्क में हाथी, जंगली भैंस, दलदली हिरण और बाघ भी पाए जाते हैं। इसके अलावा वह मुगलों को हराने वाले असम के अहोम साम्राज्य की शाही सेना के प्रसिद्ध जनरल लाचित बोरफुकन की 84 फीट ऊंची भव्य प्रतिमा का अनावरण करेंगे। इस परियोजना में लाचित और ताई-अहोम संग्रहालय और 500 बैठने की क्षमता वाले सभागार का निर्माण भी शामिल था। यह परियोजना लाचित बोरफुकन की वीरता का जश्न मनाने और उनके बारे में जागरूकता बढ़ाने का एक प्रयास है। इससे पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा और रोजगार के अवसर पैदा होंगे।

(इनपुट- भाषा)

यह भी पढ़ें- 

महिला दिवस पर मिजोरम की विधायक ने रचा इतिहास, पहली बार सदन चलाया

सोमवार को कांग्रेस इन राज्यों के उम्मीदवार भी कर लेगी फाइनल, लेकिन अमेठी और रायबरेली पर…

Latest India News

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *