सशक्त नारी-विकसित भारत कार्यक्रम में शामिल होंगे पीएम मोदी, द्वारका एक्सप्रेसवे के हरियाणा सेक्शन का भी उद्घाटन करेंगे

पीएम मोदी। - India TV Hindi

Image Source : PTI
पीएम मोदी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवारो को एक के बाद एक कई कार्यक्रमों में शिरकत करने वाले हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिल्ली में ‘सशक्त नारी- विकसित भारत’ कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। वह नमो ड्रोन दीदियों की ओर से आयोजित कृषि ड्रोन प्रदर्शन देखेंगे, फिर द्वारका एक्सप्रेसवे के हरियाणा सेक्शन का उद्घाटन करेंगे। शाम को वो DRDO के एक कार्यक्रम में जाएंगे।

कृषि ड्रोन प्रदर्शन देखेंगे पीएम मोदी


प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी 11 मार्च को सुबह 10 बजे सशक्त नारी – विकसित भारत कार्यक्रम में भाग लेंगे और भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान, पूसा, नई दिल्ली में नमो ड्रोन दीदियों द्वारा आयोजित कृषि ड्रोन प्रदर्शन देखेंगे। देशभर में 10 अलग-अलग स्थानों से नमो ड्रोन दीदियां भी एक साथ ड्रोन प्रदर्शन में भाग लेंगी। कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री 1,000 नमो ड्रोन दीदियों को ड्रोन भी सौंपेंगे। 

क्या है नमो ड्रोन दीदी?

नमो ड्रोन दीदी और लखपति दीदी पहल, विशेषकर ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाओं के बीच आर्थिक सशक्तिकरण और वित्तीय स्वायत्तता को बढ़ावा देने के प्रधान मंत्री के दृष्टिकोण का अभिन्न अंग हैं। इस दृष्टिकोण को आगे बढ़ाने के लिए प्रधान मंत्री लखपति दीदियों को सम्मानित करेंगे जिन्होंने दीनदयाल अंत्योदय योजना – राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के समर्थन से सफलता हासिल की है और अन्य स्वयं सहायता समूह के सदस्यों को उनके उत्थान के लिए समर्थन और प्रेरित कर रहे हैं। प्रधानमंत्री प्रत्येक जिले में बैंकों द्वारा स्थापित बैंक लिंकेज शिविरों के माध्यम से स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी) को रियायती ब्याज दर पर लगभग 8,000 करोड़ रुपये के बैंक ऋण भी वितरित करेंगे। प्रधानमंत्री एसएचजी को लगभग 2,000 करोड़ रुपये की पूंजीकरण सहायता निधि भी वितरित करेंगे।

द्वारका एक्सप्रेसवे के हरियाणा खंड का उद्घाटन

पीएम मोदी सोमवार को गुरुग्राम में एक कार्यक्रम से देशभर में एक लाख करोड़ रुपये की 112 राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। एक आधिकारिक बयान के अनुसार, प्रधान मंत्री ऐतिहासिक द्वारका एक्सप्रेसवे के हरियाणा खंड का उद्घाटन करेंगे, जो राष्ट्रीय राजमार्ग -48 पर दिल्ली और गुरुग्राम के बीच यातायात प्रवाह को बेहतर बनाने और भीड़भाड़ को कम करने में मदद करेगा। आठ लेन वाले द्वारका एक्सप्रेसवे का 19 किलोमीटर लंबा हरियाणा खंड लगभग 4,100 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है और इसमें 10.2 किलोमीटर लंबे दिल्ली-हरियाणा बॉर्डर से बसई रेल-ओवर-ब्रिज (आरओबी) के दो पैकेज शामिल हैं। और 8.7 किमी लंबा बसई आरओबी से खेड़की दौला तक।

 

Latest India News

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *