पीएम मोदी बुधवार को प. बंगाल में देश के पहले अंडरवाटर मेट्रो और आगरा मेट्रो का भी उद्घाटन करेंगे

PM modi, west bengal- India TV Hindi

Image Source : PTI
पीएम मोदी

कोलकाता/आगरा: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बुधवार को पश्चिम बंगाल में देश के पहले अंडरवाटर मेट्रो और यूपी के आगरा मेट्रो का उद्घाटन करेंगे।  पीएम मोदी पश्चिम बंगाल के उत्तर 24 परगना जिले के बारासात में बुधवार को एक रैली को संबोधित करनेवाले हैं। इससे पहले वे हावड़ा मैदान और कोलकाता के एस्प्लेनेड के बीच देश के पहले अंडरवाटर मेट्रो खंड का उद्घाटन करेंगे।पीएम मोदी  मंगलवार शाम कोलकाता पहुंच गए हैं और वे राजभवन में ठहरे हैं। बुधवार सुबह, वह कोलकाता मेट्रो के ईस्ट-वेस्ट मेट्रो कॉरिडोर के हावड़ा मैदान-एस्प्लेनेड खंड का उद्घाटन करेंगे।

नदी के नीचे बनने वाली पहली परिवहन सुरंग 

हावड़ा मैदान-एस्प्लेनेड मेट्रो खंड पर  भारत में किसी भी नदी के नीचे बनने वाली पहली परिवहन सुरंग है। यह हुगली नदी के नीचे से गुजरती है जिसके पूर्वी और पश्चिमी तट क्रमश: कोलकाता तथा हावड़ा शहर से लगते हैं। इसमें कहा गया कि हावड़ा मेट्रो स्टेशन भारत में सबसे गहरा मेट्रो स्टेशन भी है। प्रधानमंत्री कवि सुभाष-हेमंत मुखोपाध्याय और तारातला-माजेरहाट मेट्रो खंड का भी उद्घाटन करेंगे। साथ में वह अन्य परियोजनाओं का भी उद्घाटन करेंगे। इसमें यूपी का आगरा मेट्रो भी शामिल है।  

दोपहर में वह एक सार्वजनिक रैली को संबोधित करने के लिए बारासात जाएंगे। प्रदेश भाजपा के प्रवक्ता समिक भट्टाचार्य ने कहा कि संदेशखालr की “प्रताड़ित महिलाएं” रैली स्थल पर मौजूद रहेंगी। संदेशखाली में तृणमूल कांग्रेस के नेताओं द्वारा महिलाओं का कथित रूप से यौन शोषण करने को लेकर प्रदर्शन हुए थे। उन्होंने कहा, “अभी यह पता नहीं है कि संदेशखालि की पीड़िताएं प्रधानमंत्री से मिलेंगी या नहीं।” पिछले हफ्ते, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सुकांत मजूमदार ने कहा था कि अगर “प्रताड़ित महिलाएं” प्रधानमंत्री से मिलने की इच्छा व्यक्त करती हैं, तो पार्टी मुलाकात कराएगी। प्रधानमंत्री की रैली अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस से दो दिन पहले होगी। 

पीएम मोदी ने पिछले हफ्ते पश्चिम बंगाल में दो रैलियों को संबोधित किया, जिनमें से एक हुगली जिले के आरामबाग और दूसरी नादिया जिले के कृष्णानगर में हुई थी। उन्होंने संदेशखाली में “महिलाओं पर अत्याचार” को लेकर ममता बनर्जी के नेतृत्व वाली टीएमसी सरकार पर जोरदार हमला किया था। उन्होंने कहा था कि पूरा देश इस मुद्दे पर गुस्से में है और उन्होंने लोगों से आगामी लोकसभा चुनाव में उनकी पार्टी की हार सुनिश्चित करने का आह्वान किया। 

आगरा मेट्रो का लोकार्पण

पीएम मोदी बुधवार को डिजिटल माध्यम से आगरा मेट्रो का लोकार्पण करेंगे जबकि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ कार्यक्रम में शामिल होकर ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे। उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल निगम (यूपीएमआरसी) ने इसके लिए तैयारी पूरी कर ली है। यूपीएमआरसी के उप महाप्रबंधक (जनसंपर्क) पंचानन मिश्रा ने बताया कि प्रधानमंत्री कोलकाता से डिजिटल माध्यम से आगरा मेट्रो का लोकार्पण करेंगे। 

उन्होंने कहा कि इसके लिए आगरा में ताजमहल भूमिगत स्टेशन पर कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा, जिसमें मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे। ट्रेन ताज पूर्वी गेट से मनकामेश्वर मेट्रो स्टेशन तक चलेगी। इसकी दूरी छह किलोमीटर है और प्रस्थान से गंतव्य तक छह स्टेशन होंगे। कार्यक्रम प्रात: 10 बजे आयोजित किया जाएगा, जिसमें जनप्रतिनिधि, सामाजिक, राजनैतिक लोग और स्कूली बच्चे शामिल होंगे। लोग सात मार्च से टिकट लेकर मेट्रो ट्रेन में सफर कर सकेंगे। ट्रेन में सफर का समय सुबह छह बजे से रात्रि 10 बजे तक निर्धारित किया गया है। (इनपुट-भाषा)

Latest India News

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *