पीएम मोदी ने अरुणाचल प्रदेश में सेला सुरंग का किया उद्घाटन, चीन की बढ़ी टेंशन

पीएम मोदी ने सेला सुरंग का किया उद्घाटन।- India TV Hindi

Image Source : ANI
पीएम मोदी ने सेला सुरंग का किया उद्घाटन।

ईटानगर: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को नॉर्थ-ईस्ट के राज्यों में 55,600 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का उद्घाटन किया। इन योजनाओं में सामरिक रूप से महत्वपूर्ण सेला सुरंग भी शामिल है। ये सुरंग अरुणाचल प्रदेश के तवांग तक हर मौसम में संपर्क सुविधा उपलब्ध कराएगी। बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ईटानगर में एक कार्यक्रम के दौरान नॉर्थ-ईस्ट के राज्यों- मणिपुर, मेघालय, नगालैंड, सिक्किम, त्रिपुरा और अरुणाचल प्रदेश में कई परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। 

चीन की सीमा तक संपर्क आसान

एक बयान के अनुसार करीब 825 करोड़ रुपये की लागत से सेला सुरंग का निर्माण किया गया है। ये सुरंग इंजीनियरिंग का एक चमत्कार है। यह अरुणाचल प्रदेश में बालीपारा-चारीद्वार-तवांग रोड पर सेला दर्रे से गुजरते हुए तवांग तक हर मौसम में संपर्क उपलब्ध कराएगी। प्रधानमंत्री मोदी ने फरवरी 2019 में इस परियोजना की नींव रखी थी। यह सुरंग क्षेत्र में न केवल तेज और अधिक प्रभावी परिवहन मार्ग उपलब्ध कराएगी बल्कि चीन के साथ लगती सीमा के समीप स्थित होने के कारण देश के लिए सामरिक महत्व की भी है। इसके अलावा प्रधानमंत्री ने अरुणाचल प्रदेश राज्य परिवहन की एक बस को हरी झंडी दिखाकर सेला सुरंग का उद्घाटन किया। यह बस इस सुरंग से गुजरी। 

अन्य परियोजनाओं की भी शुरुआत

कुल मिलाकर पीएम मोदी ने अरुणाचल प्रदेश में 41,000 करोड़ रुपये से अधिक की विकास परियोजनाओं की शुरुआत की। उन्होंने लोअर दिबांग वैली जिले में दिबांग बहुउद्देशीय पनबिजली परियोजना की नींव भी रखी, जिसे 31,875 करोड़ रुपये की लागत से बनाया जाएगा। यह देश में सबसे बड़ा बांध होगा। इसके साथ ही पीएम मोदी ने कई सड़कों के निर्माण, पर्यावरण तथा पर्यटन परियोजनाओं और स्कूलों को उन्नत बनाने की परियोजनाओं की भी नींव रखी। बता दें कि इससे पहले पीएम मोदी असम के काजीरंगा नेशनल पार्क गए थे, जहां उन्होंने हाथी की सवारी की। पीएम मोदी आज 4 राज्यों का दौरा करने वाले हैं।

(इनपुट- भाषा)

यह भी पढ़ें- 

काजीरंगा नेशनल पार्क में PM मोदी ने की हाथी की सवारी, देखें Video

बरौनी-गुवाहाटी गैस पाइपलाइन का आज उद्घाटन करेंगे PM मोदी, 3 राज्यों को मिलेगा फायदा

Latest India News

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *