Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

जेएनयू में फिर होने जा रहा छात्रसंघ का चुनाव, 22 मार्च को होगी वोटिंग, तैयारियां हुईं शुरू

Jawaharlal Nehru University Student Union JNUSU elections to be held on 22nd March results on 24th M- India TV Hindi

Image Source : FILE PHOTO
जेएनयू में फिर होने जा रहा छात्रसंघ का चुनाव

दिल्ली स्थित जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी में छात्र संघ के चुनाव होने जा रहे हैं। 4 साल बाद जेएनयू में छात्र संघ के चुनाव कराने की घोषणा की गई है। इस बार छात्र संघ का चुनाव 22 मार्च को होंगे। 11 मार्च को चुनाव कमेटी द्वारा वोटर लिस्ट तैयार की जाएगी और 14 मार्च से छात्र संघ चुनाव के लिए उम्मीदवारों का नामांकन शुरू हो जाएगा। 2023-24 के छात्रसंघ चुनाव की वोटिंग 22 मार्च को होने जा रही है। वहीं चुनाव का परिणाम 24 मार्च को की जाएगी। यानी वोटिंग के 2 दिन बाद वोटों की गणना के आधार पर विजेताओं के नामों का ऐलान किया जाएगा। 

जेएनयू में फिर होगा छात्र संघ का चुनाव

बता दें कि पैनल ने वोटर्स की स्थिति में किसी भी संभावित सुधार की अनिवार्य आवश्यकता पर बल दिया है। नामांकन दाखिल करन से पहले सूची बनानी होगी। बता दें कि 20 मार्च को खुले मंच से प्रेशीडेंशियल डिबेट होगा। बीते दिनों जनरल बॉडी मीटिंग के दौरान भी जेएनयू कैंपस में खूब हंगामा देखने को मिला था। इस दौरान एबीवीपी के कार्यकर्ता और लेफ्ट समर्थित दलों के छात्र आपस में भिड़ गए। हालांकि 2024 के छात्र संघ चुनाव बाकी वर्षों से काफी अलग होने वाले हैं। बता दें कि इस कैंपस में चुनाव की सारी प्रक्रिया और इलेक्शन कमीशन पूरी तरह से छात्रों के हाथ में होता है। हालांकि प्रशासन का सपोर्ट भी छात्र संघ को होता है। 

20 मार्च को होगा प्रेसीडेंशियल इलेक्शन

बता दें कि इससे पहले कोरोना महामारी के कारण छात्र संघ का चुनाव लगातार टल रहा था। कोरोना संक्रमण के खत्म हो जाने के बाद भी छात्र संघ का चुनाव सुचारू रूप से आयोजित नहीं किया जा सका। जेएनयू में छात्र संघ का चुनाव कराया जाए इसके लिए छात्र संगठनों द्वारा लगातार संघर्ष किया जा रहा है। आखिरकार 10 मार्च की रात कैंपस में चुनाव की घोषणा हो गई। बता दें कि कोरोना पैंडेमिक के बाद जेएनयू में छात्र संघ का चुनाव प्रभावित हुआ, जो  लगभग 4 सालों बाद अब आयोजित किया जाने वाला है। बता दें कि वोटिंग से पूर्व 20 मार्च को प्रेसीडेंशियल डिबेट का आयोजन किया जाएगा।

Latest India News

Source link

cgliveupdate
Author: cgliveupdate

Share this post:

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल