प्रतिनिधि सभा से पहले RSS ने शुरू किया बैठकों का दौर, जानें कौन लोग होंगे इसमें शामिल

RSS started a round of meetings before the House of Representatives know who will participate in it- India TV Hindi

Image Source : FILE PHOTO
प्रतीकात्मक तस्वीर

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की प्रतिनिधि सभा को लेकर पदाधिकारियों के बीच बैठकों का दौर आज से शुरू हो गया है। आरएसएस की अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा की वार्षिक बैठक 15 मार्च से 17 मार्च तक नागपुर के रेशम बाग स्थित हेडगेवार स्मृति भवन में आयोजित की गई है। इसमें संघ के सभी 36 सहयोगी संगठनों के प्रतिनिधि हिस्सा लेंगे। साथ ही भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के भी इसमें शामिल होने की संभावना है। संघ की प्रतिनिधि सभा से पहले टोली बैठकों का दौर भी आज से शुरू हो गया है। प्रतिनिधि सभा के नियोजन के विषय पर आज से चर्चा की जा रही है। 

संघ के प्रतिनिधि सभा की बैठक

बता दें कि आज अखिल भारतीय कार्यकारिणी मंडल की बैठक हो रही है, जिसमें लगभग 34 अखिल भारतीय प्रतिनिधि शामिल हैं। संघ प्रमुख मोहन भागवत सहित सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबले,सभी सह सरकार्यवाह, सभी केंद्रीय प्रतिनिधि इसमे हिस्सा ले रहे हैं। 12 मार्च को क्षेत्र प्रचारक, क्षेत्र कार्यवाह, के प्रतिनिधियों की बैठक अखिल भारतीय प्रतिनिधियों के साथ होगी। इसमें क्षेत्र प्रचारक अपने-अपने विषयों को लेकर अखिल भारतीय कार्यकारी मंडल से चर्चा करेंगे। वहीं 13 मार्च को कार्यकारी मंडल के साथ प्रांत प्रचारक, प्रांत कार्यवाह, केंद्रीय कार्यकारी मंडल बैठक करेंगे, इसमें क्षेत्र प्रचारक भी शामिल रहेंगे।

कौन होगा सरकार्यवाह?

वहीं 14 मार्च को कार्यकारी मंडल की बैठक अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा से पहले होगी, जिसमें केंद्रीय प्रतिनिधियों के अलावा क्षेत्र प्रचारक, प्रांत प्रचारक सभी इसमें शामिल होंगे। 15 मार्च को प्रतिनिधि सभा शुरू होगी, जिसमें लगभग 1545 के आसपास प्रतिनिधि हिस्सा लेंगे। इसमें भारतीय जनता पार्टी सहित आरएसएस के सभी सहयोगी संगठनों को निमंत्रित किया गया है। 15 मार्च की सुबह 9 बजे प्रतिनिधि सभा की शुरुआत होगी। ऐसा माना जा रहा है कि 16 मार्च को सरकार्यवाह का चुनाव होगा। बता दें कि हर 3 वर्ष बाद सरकार्यवाह का चुनाव नागपुर मे होता है और यह भी संभावना व्यक्त की जा रही है कि फिर से दत्तात्रेय होसबले को ही सरकार्यवाह चुना जाए।

Latest India News

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *