Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

दुनिया में जारी उथल-पुथल के बीच पीएम मोदी ने ऋषि सुनक को घुमाया फोन, इन मुद्दों पर खास चर्चा

पीएम मोदी और ऋषि सुनक में बातचीत। - India TV Hindi

Image Source : ANI
पीएम मोदी और ऋषि सुनक में बातचीत।

रूस-यूक्रेन युद्ध से लेकर विभिन्न मुद्दों पर दुनियाभर में मची उथल-पुथल के बीच भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक से मंगलवार की रात बातचीत की है। जानकारी के मुताबिक, दोनों नेताओं ने बातचीत में भारत और ब्रिटेन  के बीच मुक्त व्यापार समझौते (एफटीए) को जल्द संपन्न कराने के लिए जारी वार्ता में हुई प्रगति का स्वागत किया है। इसके साथ ही दोनों नेताओं ने कई अन्य मुद्दों पर भी बातचीत की है। 

पीएम मोदी ने दी जानकारी

पीएम मोदी ने भी अपने X हैंडल पर ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक से बातचीत के बारे में जानकारी साझा की है। पीएम मोदी ने कहा कि “यूके के पीएम ऋषि सुनक के साथ अच्छी बातचीत हुई। हमने द्विपक्षीय व्यापक रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने और पारस्परिक रूप से लाभप्रद मुक्त व्यापार समझौते के शीघ्र समापन के लिए काम करने की अपनी प्रतिबद्धता जताई है।

ऋषि सुनक क्या बोले?

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी एक बयान में कहा गया कि ऋषि सुनक और पीएम मोदी एक ऐतिहासिक और व्यापक समझौते तक पहुंचने के महत्व पर सहमत हुए, जिससे दोनों देशों को लाभ होगा। जारी किए गए बयान के मुताबिक दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय व्यापार के लिए महत्वाकांक्षी परिणाम के महत्व को दोहराया, जो वर्तमान में प्रति वर्ष करीब 36 अरब पाउंड है। 

इन मुद्दों पर भी चर्चा

पीएम मोदी और ऋषि सुनक ने साल 2030 की रूपरेखा के तहत दोनों देशों के बीच व्यापार, निवेश, रक्षा, सुरक्षा, उभरती प्रौद्योगिकियों और अन्य सहित विविध क्षेत्रों में हुई प्रगति पर संतोष व्यक्त किया है। बयान के मुताबिक, दोनों नेताओं ने आपसी हित के क्षेत्रीय और वैश्विक घटनाक्रमों पर विचारों का आदान-प्रदान भी किया है।

ये भी पढ़ें- अरुणाचल मुद्दे पर भारत की चीन को जोरदार नसीहत, पीएम मे दौरे पर चीनी आपत्ति को सिरे से नकारा

मॉरीशस में भारतीय राष्ट्रपति मुर्मू ने गांधीजी को दी श्रद्धांजलि, भारतीयों का जताया आभार, मेट्रो से की यात्रा

Latest India News

Source link

cgliveupdate
Author: cgliveupdate

Share this post:

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल