Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

वंदेमातरम इंग्लिश स्कूल में हर्षोल्लास से मनाया गया गुरु पूर्णिमा….हनुमान चालीसा पाठ के साथ हनुमान जी को बनाएंगे अपना गुरु- विद्यार्थी

धमतरी शहर के वंदेमातरम इंग्लिश मीडियम स्कूल, गणेश चौक,  में गुरु पूर्णिमा उत्सव हर्षोल्लास के साथ मनाया गया,विद्यालय के बच्चों ने अपने गुरुजनों के चरण धोकर, चरणों की पूजा कर ,पूर्ण वैदिक परंपरा से गुरु पूजन का उत्सव मनाया। इस अवसर पर विद्यालय के निदेशक सुबोध राठी ने अपने उद्बोधन में गुरु का महत्व बताते हुए कहा कि गुरु वह जो हमें सदमार्ग पर चलना सिखाता है,जो संकटों में ,विपरीत परिस्थितियों में हमारा मार्गदर्शन करते हुए हमें विपत्तियों से बचाता है,हमारे ऊपर आने वाले किसी भी संकट को गुरु अपने ऊपर लेकर सदा हमारी रक्षा करते हैं,इसलिए गुरु का चयन बहुत सोच समझकर करना चाहिए, और ऐसे व्यक्ति को गुरु बनाना चाहिए जो हमें सदमार्ग की ओर ले चले, जब तक हमें सांसारिक जीवन में कोई योग्य गुरु ना मिले तब तक हम हनुमान जी को अपना गुरु बना सकते हैं।

सभी बच्चों ने संकल्प लिया कि गुरु पूर्णिमा के पावन अवसर पर सुबह हनुमान चालीसा का पाठ कर हनुमान जी को अपना गुरु बनाने का कार्य करेंगे साथ ही जब भी कभी विपत्ति आए हनुमान जी को याद करें हनुमान जी हमें मार्ग दिखाने का कार्य करेंगे । इस अवसर पर विद्यालय की प्राचार्य श्रद्धा राठी ने गुरु शिष्य परंपरा का महत्व बताते हुए कहा कि विद्यालय जीवन में जो विद्यालय के शिक्षक होते हैं वही गुरु होते हैं,उनकी आज्ञा का पालन करना और सदैव उनका आदर एवम सम्मान करना चाइए बच्चों को बताई। विद्यालय के प्रशासक सुश्री रेखा दाभाड़े ने भी बच्चों को आशीर्वचन प्रदान किया।

पूरे कार्यक्रम का संचालन आचार्य पंडित आकाश पांडे जी के मार्गदर्शन एवं दिशा निर्देशन में संपन्न हुआ। इस अवसर पर बच्चों ने विभिन्न प्रस्तुतियां दी ।कुछ ने कहानी ,कुछ ने आज गीत,तो कुछ ने भाषण के माध्यम से अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया। पूरे कार्यक्रम का संचालन बच्चो ने अंग्रेजी एवं संस्कृत भाषा में किया। विदित हो कि वंदेमातरम विद्यालय एक ऐसा विद्यालय है जहां बच्चों को अंग्रेजी माध्यम की शिक्षा के साथ-साथ वैदिक शिक्षा पद्धति का भी पूरा अध्ययन अध्यापन कराया जाता है।

cgliveupdate
Author: cgliveupdate

Share this post:

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल